News Nation Logo

Swapna Shastra : धन लाभ से तो नहीं जुड़ा है सपने में इन जीव-जंतुओं को देखना? जानें सपनों के मायने

स्‍वप्‍न यानी सपना देखने के कई बार अलग-अलग मायने निकाले जाते हैं. कई सपने हमारे जीवन में गहरी छाप छोड़ जाते हैं तो कई सपने बिना मतलब के होते हैं. दरअसल, स्वप्न शास्त्र में सपनों का अध्ययन किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 03 Jan 2021, 06:18:03 AM
Dream

धन लाभ से तो नहीं जुड़ा है सपने में इन जीव-जंतुओं को देखना? (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

स्‍वप्‍न यानी सपना देखने के कई बार अलग-अलग मायने निकाले जाते हैं. कई सपने हमारे जीवन में गहरी छाप छोड़ जाते हैं तो कई सपने बिना मतलब के होते हैं. दरअसल, स्वप्न शास्त्र में सपनों का अध्ययन किया जाता है. स्वप्न शास्त्र को मानने वालों का कहना है कि शास्त्र में सपनों को लेकर दिए गए तर्क सही हैं और इन पर विश्वास किया जाना चाहिए. स्वप्न शास्त्र में दरअसल हर सपने का कोई न कोई अर्थ बताया गया है. कहा जाता है कि सपने में कुछ जानवरों का दिखना शुभ होता है तो कुछ का दिखना अशुभ. हालांकि विज्ञान पर पूरी तरह भरोसा करने वालों का कहना है कि सपनों का रियल लाइफ से कोई लेना-देना नहीं होता. स्‍वप्‍न शास्‍त्र के जानकारों की राय के आधार पर आज हम आपको सपने में जानवरों के दिखने के मायने बताएंगे. 

हाथी : ऐश्वर्य का प्रतीक हाथी को सपने में देखना भी शुभ होता है. अगर किसी को सपने में हाथी दिखता है तो यह माना जाता है कि उस आदमी को जल्‍द ही ऐश्वर्य की प्राप्ति होने वाली है. ऐसा सपना देखने से जीवन में खुशियां और तरक्की होती है. 

उल्लू : सपने में अगर आपने उल्‍लू भी देखा है तो वह भी शुभ माना जाता है. उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन है, इसलिए कहते हैं कि सपने में उल्‍लू देखने से धन-धान्य की प्राप्ति हो सकती है. ऐसा सपना देखनेवाले को मां लक्ष्मी को लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए.

गाय : स्वप्न शास्त्र कहता है कि सपने में गाय देखना बहुत शुभ होता है. इससे सपना देखने वाले का भाग्‍य सातवें आसमान में छलांग लगाता है. गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होने की बात कही जाती है. कहा जाता है कि गाय को सपने में देखने से ईश्वर की कृपा बरसती है. गाय का सपना देखने वाला हर काम में तरक्‍की करता है. 

खरगोश : सपने में खरगोश देखने का मतलब है कि आपके जीवन में प्रेम बढ़ने वाला है. पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत हो सकता है. आपको कार्यक्षेत्र में सफलता हासिल हो सकती है. 

छिपकली : स्‍वप्‍न शास्‍त्र कहता है कि सपने में छिपकली का दिखना शुभ होता है. सपने में छिपकली दिखने का मतलब है कि आपको अचानक धनलाभ होने वाला है और कर्ज जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलने वाली है.

काला नाग : सपने में काला नाग देखना शुभ संकेत माना जाता है. इससे आपके यश में वृद्धि हो सकती है. आपकी मनोकामना भी जल्द पूरी हो सकती है. 

First Published : 02 Jan 2021, 11:37:10 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.