logo-image

PICS: अमेरिका में चर्च को बनाया जाएगा मंदिर, इससे पहले भी इतने मंदिरों के लिए बदला जा चुका है चर्चों का रूप

वर्जीनिया में करीब 10 हजार से अधिक गुजराती लोग रहते हैं. ये मूलरूप से उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात और कच्छ के निवासी हैं.

Updated on: 25 Dec 2018, 02:07 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के एक 30 साल पुराने चर्च को स्वामीनारायण मंदिर में बदला जाएगा. यह चर्च वर्जीनिया राज्य के पोर्ट्समाउथ शहर में स्थित है. वर्जीनिया में यह पहला स्वामीनारायण मंदिर होगा. बता दें कि इससे पहले भी 8 चर्च को स्वामीनारायण मंदिर में बदला जा चुका है.

दरअसल प्रसिद्ध स्वामीनारायण संस्थान ने अमेरिका के वर्जीनिया राज्य के पोर्ट्समाउथ शहर में 30 साल पुराना चर्च खरीद लिया है. जिसे अब मंदिर के रूप में बदल दिया जाएगा. संस्थान के मंहत भगवत प्रियदास स्वामी ने बताया कि चर्च को करीब 1.6 मिलियन डॉलर यानी करीब 11.19 करोड़ रुपए में खरीदा गया है. यह अमेरिका का 6ठां और दुनिया का 9वां चर्च है, जिसे स्वामीनारायण मंदिर के रूप में बदला जाएगा.

वर्जीनिया में यह स्वामीनारायण का पहला मंदिर होगा. इससे पहले अमेरिका में कैलिफोर्निया, लुइसविले, पेंसिलवेनिया, लॉस एंजिलिस और ओहियो के चर्चों को मंदिरों में बदला गया है. ब्रिटेन में लंदन और मैनचेस्टर में दो चर्चों को मंदिर में बदला गया है. इसके अलावा कनाडा के टोरंटो में भी स्वामीनारायण संस्थान ने 125 साल पुरानी संपत्ति खरीदी है, जिसे मंदिर में बदला जाएगा.

वर्जीनिया में करीब 10 हजार से अधिक गुजराती लोग रहते हैं. ये मूलरूप से उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात और कच्छ के निवासी हैं. इस मंदिर का मुख्य उद्देश्य व्यसन मुक्ति को बढ़ावा देना और हिन्दू संस्कृति को आगे बढ़ाना होगा.