logo-image

Surya Rashi Parivartan 2024: सूर्य गोचर का सभी राशियों पर कैसा पड़ेगा प्रभाव, इन्हें मिलेगा जबरदस्त लाभ

Surya Rashi Parivartan 2024: सूर्य आज मीन राशि में गोचर कर चुके हैं. सूर्य के इस राशि परिवर्तन से सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है. ऐसे में आइए जानते हैं सभी 12 राशियों पर इस गोचर का क्या प्रभाव पड़ेगा.

Updated on: 14 Mar 2024, 02:21 PM

नई दिल्ली :

Surya Rashi Parivartan 2024: सूर्य का गोचर ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण घटना है. सूर्य गोचर को सूर्य संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि सूर्य जब एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इसे सूर्य का गोचर कहा जाता है. ज्योतिष के अनुसार ग्रहों के राजा सूर्य देव एक राशि में लगभग 30 दिनों तक रहते है, इसलिए एक साल में सूर्य 12 राशियों में गोचर करते हैं. सूर्य का गोचर आपके जन्म कुंडली में सूर्य की स्थिति और अन्य ग्रहों की स्थिति पर भी निर्भर करता है.  यदि आपके जन्म कुंडली में सूर्य मजबूत स्थिति में है, तो सूर्य का गोचर आपके लिए शुभ होगा.  वहीं सूर्य देव आज दोपहर 12 बजकर 36 मिनट पर मीन राशि में गोचर कर चुके हैं और 13 अप्रेल तक इसी राशि में विराजमान रहेंगे. तो सूर्य के इस राशि परिवर्तन से सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है. 

सूर्य गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव (Surya Rashi Parivartan 2024)

1. मेष राशि

सूर्य गोचर मेष राशि वाले जातकों के लिए अत्यंत फलदायी साबित होगा. इस गोचर के दौरान इन्हें हर कार्य में सफलता मिलेगी. इसके साथ ही आय में बढ़ोतरी होगी. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. कई दिनों से फंसा हुआ धन आपको वापस मिलेगा. 

2. वृष राशि 

वृष राशि राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर अनुकूल साबित होगा. इस दौरान आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है.  इस राशि वाले जातकों को सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. काम में किसी तरह की अड़चन आ सकती है.

3. मिथुन राशि 

इस गोचर के दौरान मिथुन राशि वाले जातकों को तनाव से छुटकारा मिलेगा. लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होंगी. नौकरीपेशा जातकों को सफलता मिलेगी. विदेश जाने का चाह रखने वाले लोगों को इस दौरान सफलता मिल सकती है. कार्यस्थल पर आपके काम की सराहना की जाएगी. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान किसी तरह की परेशानियां आ सकती हैं. कार्यस्थल पर काम का बोझ अधिक रहेगा. आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है. करियर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर आपके सहकर्मी आपकी रुकावटों का कारण बनेंगे. 

5. सिंह राशि 

सिंह राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर मिलाजुला साबित होगा. इस गोचर के दौरान आपको बिजनेस में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. अधिक खर्च करने से बचें. लेन-देन में सावधानी बरतें. जीवनसाथी के साथ रिश्तों में खटास आ सकती है. 

6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.  लेनदेन में सावधानी बरतें, अधिक खर्च करने से बचें. वरना कर्ज लेने तक की नौबत आ सकती है. कन्या राशि वाले जातक कार्यस्थल पर अधिक दबाव महसूस कर सकते हैं. 

7. तुला राशि 

सूर्यगोचर तुला राशि वाले जातकों के लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है. इस दौरान आपको कोई बड़ी खुशखबरी सुनने को मिलेगी. धन लाभ होगा. बिजनेस में मुनाफा होगा. विदेश यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा.  परिवारवालों के साथ हंसी-खुशी के पल बिताएंगे. 

8. वृश्चिक राशि 

सूर्य गोचर के दौरान वृश्चिक राशि वाले जातकों को खूब लाभ मिलने वाला है. विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी. वृश्चिक राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है. काम के सिलसिले में यात्रा पर जा सकते हैं. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. 

9. धनु राशि

धनु राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर मिलाजुला साबित होगा. इस गोचर के दौरान आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे. सेहत में सुधार होगा. आपकी मुलाकात किसी खास व्यक्ति से होगी. दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा. 

10. मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा. सूर्यगोचर मकर राशि वाले जातकों के लिए सफलता दिलाने वाला होगा. इस दौरान आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी. परिवारवालों के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाएंगे. 

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान लाभ ही लाभ मिलेगा. इस गोचर के दौरान आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. सेहत में सुधार होगा. कई दिनों से अटका हुआ धन आपको वापस मिलेगा. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ेगा. 

12. मीन राशि 

मीन राशि वाले जातकों के लिए सूर्य गोचर ठीक-ठाक रहेगा. इस गोचर के दौरान आपको धन लाभ तो होगा ही लेकिन आप बचत बिल्कुल नहीं कर पाएंगे. घर पर तनाव का माहौल रहेगा. परिवारवालों के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव संभव.