logo-image

Surya Grahan 2023 : हाइब्रिड सूर्यग्रहण की देखें ये अनोखी तस्वीरें, सदियों के बाद दिखा ऐसा नजारा

भारत छोड़ दुनियाभर के कई देशों में इस साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने को मिला.

Updated on: 20 Apr 2023, 01:19 PM

नई दिल्ली :

Surya Grahan 2023 : भारत छोड़ दुनियाभर के कई देशों में इस साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने को मिला. जिसकी कई अद्भुत तस्वीरें भी सामने आई है. करीब पांच घंटे के ग्रहण में सूर्य के अलग-अलग अंदाज देखने को मिले. जिसे हाइब्रिड नाम दिया गया. ऐसा इसलिए कहा गया, क्योंकि सूर्य के तीन अलग-अलग रूप देखने को मिले. कहीं करीब पूरा सूर्य ढका दिखाई दिया, तो कहीं आधा, तो कहीं आंशिक नजार आया. तो ऐसे में आइए आज हम आपको सूर्य ग्रहण की अनोखी तस्वीरें दिखाते हैं. 

दुनियाभर के कई देशों में साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने को मिला. ये नजारा भारत में तो नहीं दिखा, मगर कई देशों में साफतौर से देखने को मिला. अलग-अलग देशों में सूर्य ग्रहण की रोचक तस्वीरें सामने आई है. जो बहुत खास है. 

ये भी पढ़ें - Guru Gochar 2023 : 500 साल बाद गुरु का अक्षय तृतीया के दिन राशि परिवर्तन, 3 राशि वाले होंगे मालामाल

सबसे पहले सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिला. उसके बाद कई अन्य देशों में यह नजारा दिखा. ग्रहण के बाद किसी देश में सूर्य चंद्रमा की तरह नजर आया, तो कहीं अंधेरा नजर आया. 

साल का पहला सूर्य ग्रहण दिन गुरुवार को सुबह 07:04 मिनट पर देखा गया. यह ग्रहण 5 घंटे से ज्यादा चला और दोपहर 12 बजकर 19 मिनट पर समाप्त हो गया. 

ये भी पढ़ें - Akshaya Tritiya 2023: इस दिन करें ये विशेष काम, पिछले 7 जन्मों के पाप हो जाएंगे नष्ट

आपको बता दें, जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है, तो उसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है. इसे आंशिक, पूर्ण और कुंडलाकार कहा जाता है. आज जो सूर्य ग्रहण देखने को मिला है उसे लेकर विशेषज्ञों ने कहा है कि ऐसी खगोलीय घटना सदियों में कभी-कभार ही देखने को मिली है. ऐसे में लोग इस सूर् ग्रहण का आनंद लेते हुए नजर आए.