logo-image

Surya Grahan 2020: कल साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए- समय और महत्व

साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण सोमवार यानी कल लगा रहा है. इस सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग सवा 5 घंटे की होगी. यह सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा.

Updated on: 13 Dec 2020, 02:43 PM

नई दिल्ली:

साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण सोमवार यानी कल लगा रहा है. इस सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग सवा 5 घंटे की होगी. यह सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा. 2020 में 21 जून को पहला सूर्यग्रहण लगा था. इस साल कुल 6 ग्रहण लगने थे, जिनमें से 4 चंद्र ग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण हैं. सभी चंद्रग्रहण लग चुके हैं और एक सूर्यग्रहण अभी बाकी है.

यह भी पढ़ें: Grahan 2021: 2021 में कितने ग्रहण, कब-कब लगेंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण 

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण

कल लगने वाला आखिरी सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका, साउथ अफ्रीका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में दिखेगा. इसके अलावा सऊदी अरब, कतर, सुमात्रा, मलेशिया, ओमान, सिंगापुर, नॉर्थन मरिना आईलैंड, श्रीलंका और बोर्नियो में भी सूर्य ग्रहण दिखेगा. हालांकि भारत में यह नजर नहीं आएगा. लिहाजा भारत में न दिखने के चलते इस सूर्यग्रहण का सूतककाल मान्‍य नहीं होगा.

क्या होता है सूरतकाल

सूतककाल का ऐसा समय होता है जब प्रकृति अधिक संवेदनशील होती है. एक तरीके से यह खराब समय माना जाता है. ऐसे समय में अनहोनी की आशंका अधिक होती है. चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण दोनों के दौरान सूतक लगता है. जैसे किसी बच्चे के जन्म के बाद घर के सदस्यों को सूतक की स्थिति में बिताने होते हैं. सूतक काल में कोई भी शुभ काम न करें. इस काल में मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips : अगर आपके घर या दुकान में सीढ़ियां सम संख्‍या में हैं तो बर्बादी तय मानिए!

सूर्य ग्रहण के वक्त क्या करें और क्या न करें

मान्‍यता के अनुसार, ग्रहण काल में खाना-पीना, शोर मचाना या किसी भी प्रकार का शुभ कार्य जैसे पूजा-पाठ आदि नहीं करना चाहिए. आप इस दौरान गुरु मंत्र का जाप, किसी मंत्र की सिद्धी, रामायण, सुंदरकांड का पाठ, तंत्र सिद्धी आदि कर सकते हैं. सूतक लगने के बाद से ही गर्भवती स्त्रियों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. सूर्य से निकलने वाली पराबैगनी किरणें गर्भस्थ शिशु के लिए हानिकारक होती हैं. ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान कर के शुद्धिकरण कर लेना चाहिए.

सूतक लगने से पहले ही घर में मौजूद खाने की सभी वस्तुओं में तुलसी के पत्ते डाल लेने चाहिए. यदि आपके घर में मंदिर है तो सूतक लगते ही उसके कपाट बंद कर दें या फिर मंदिर को पर्दे से ढक दें. मान्यता है कि ग्रहण के बाद मन की शुद्धि के लिए दान-पुण्य भी करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण का समय:

तारीख: 14 दिसंबर-15 दिसंबर

सूर्य ग्रहण प्रारंभ: शाम 7 बजकर 3 मिनट

सूर्य ग्रहण समाप्त: रात 12 बजकर 23