logo-image

Surya Dev Family: क्या आप जानते हैं भगवान सूर्य के पत्नी और उनके पुत्रों के नाम क्या है?

Surya Dev Family: क्या आप जानते हैं सूर्यदेव के परिवार के बारे में. कहा जाता है कि उनका परिवार काफी बड़ा है. आइए यहां हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

Updated on: 25 Mar 2024, 04:00 AM

नई दिल्ली:

Surya Dev Family: ब्रह्मांड में ऐसी कई चीजे हैं जिनके पास रौशनी और ऊर्जा है. लेकिन सूर्य इन सबसे गर्म और चमकीला है जो पूरे संसार को रौशनी देता है. एक तरफ जहां विज्ञान इसे तारा समझता है तो वहीं दूसरी ओर ज्योतिष शास्त्रों में सूर्य को देवता का स्थान दिया जाता है. सूर्य की पूजा करने की कई विधियां है और उनसे कई तरह का लाभ प्राप्त होता है और जिन्दगी में खुशहाली आती है. हालांकि सूर्य इस ब्रह्मांड में बहुत लम्बे समय से है और इसके निर्माण के पीछे कई तरह के तर्क दिए जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर सूर्य के माता-पिता कौन हैं.  यह भी कहा जाता है कि सूर्य देव की 10 संताने हैं. जानिए सूर्यदेव के विशाल परिवार के बारे में. 

सूर्यदेव के माता-पिता 

सूर्य देव के माता पिता की बात करें तो वे महर्षि कश्यप और माता अदिति की सन्तान हैं. इसलिए सूर्य को आदित्य के नाम से भी जाना जाता है. सूर्य देव उनकी तेजस्वी और शूरवीर सन्तान है. सूर्य देव की पूजा करने से जिन्दगी में खुशियां और वैभव की प्राप्ति होती है और साथ में खूब यशगान होता है. 

सूर्य पुत्र कर्ण 

सूर्य देव की संतानों की बात करें तो महाभारत काल की कुंती को सूर्य देव की कृपा से कर्ण की प्राप्ति हुई थी.कर्ण भी सूर्य देव की भांति ही एक महानायक बना. लेकिन जैसे ही कर्ण का जन्म हुआ था. समाज के डर से कुंती ने उसे पानी मे बहा दिया था क्योंकि वो उसके कुंवारी होने की सन्तान थी. लेकिन सूर्य देव द्वारा दिए गए कवच और कुंडल कर्ण की रक्षा करते रहे और वो बड़ा होकर एक शूरवीर योद्धा बना, जिसका मुकाबला कर पाना संभव नहीं था. 

अन्य संताने 

आपको बता दें कि सूर्य देव की कुल दो पत्नियां थी जिनका नाम छाया और संज्ञा था. उनसे सूर्य देव को कुल 9 संताने प्राप्त हुई. यानी कि सूर्य देव के कुल 10 पुत्र थे. सूर्य की संतानो में शनि और यम भी शामिल है. इसके अलावा यमुना, अश्विनी कुमार, रेवंत,शनि, तपती, सवर्णि मनु, सुग्रीव, कर्ण और भद्रा भी सूर्य देव की ही संताने हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)