logo-image

Shri Shri Ravishankar: श्री श्री रवि शंकर से जानें कैसे दूर करें जीवन के तनाव

Shri Shri Ravishankar:  श्री श्री रवि शंकर एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु और ध्यान गुरु हैं, जिन्होंने ब्रह्मकुमारी, आर्ट ऑफ़ लिविंग, और ओशो आदि के साथ भी सम्बन्ध बनाए हैं. उनकी गुरुशिष्य परंपरा

Updated on: 31 Jan 2024, 03:30 PM

नई दिल्ली :

Shri Shri Ravishankar:  श्री श्री रवि शंकर एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु और ध्यान गुरु हैं, जिन्होंने ब्रह्मकुमारी, आर्ट ऑफ़ लिविंग, और ओशो आदि के साथ भी सम्बन्ध बनाए हैं. उन्होंने आध्यात्मिकता, ध्यान, प्राणायाम, और ध्यान की विभिन्न विधाओं के माध्यम से मानवता के लिए शांति, सुख, और समृद्धि की बात की है. उनकी गुरुशिष्य परंपरा "आर्ट ऑफ़ लिविंग" आज दुनिया भर में व्यापक है और लाखों लोग उनके उपदेशों से प्रेरित होकर अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में बदलने का प्रयास कर रहे हैं. इन्होंने आध्यात्मिक जगत में अपनी अमूल्य योगदान दिया है. उनका ध्यान विचार, उपदेश, और कार्य लाखों लोगों को आध्यात्मिकता के मार्ग पर आगे बढ़ने का प्रेरणा देता है. तनाव को दूर करने और उसके कारण को समझने के बारे में उन्होंने की बाते कही हैं.

तनाव: आध्यात्मिक दृष्टिकोण

श्री श्री रवि शंकर( Shri Shri Ravishankar) तनाव को मानसिक स्थिति के रूप में विशेष ध्यान देते हैं. उनका मानना है कि तनाव के पीछे मानसिक और आध्यात्मिक कारण होते हैं. तनाव को दूर करने के लिए वह ध्यान, प्राणायाम, और आध्यात्मिक साधनाओं की प्रमुखता को मानते हैं.

ध्यान और प्राणायाम

श्री श्री रवि शंकर (Shri Shri Ravishankar) के अनुसार, ध्यान और प्राणायाम मन को शांति प्रदान करते हैं और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. ध्यान और प्राणायाम का नियमित अभ्यास मानसिक स्थिति को स्थिर रखने में मदद करता है.

आत्म-समर्पण और सेवा

उनका मानना है कि तनाव को कम करने का एक और तरीका आत्म-समर्पण और सेवा है. जब हम दूसरों की मदद करते हैं और सेवा का भावना रखते हैं, तो हमारा मन संतुलित और शांत होता है.

सद्गुरु के संग

सद्गुरु  के संग विचारों का आदान-प्रदान करने से तनाव को कम किया जा सकता है. सद्गुरु के उपदेशों को मानने और उनके मार्गदर्शन में चलने से जीवन में स्थिरता और सुख प्राप्त होता है.

आध्यात्मिक संगठन

आध्यात्मिक संगठनों का संग और उनके कार्यक्रमों में भाग लेना भी तनाव को कम करने का एक अच्छा तरीका है. आध्यात्मिक संगठनों में सदस्यता लेने से मानसिक और आध्यात्मिक स्थिति सुधारती है.

इस प्रकार, श्री श्री रवि शंकर( Shri Shri Ravishankar) के तनाव के विचार आध्यात्मिक संदेश के रूप में मान्यता प्राप्त करते हैं. उनके उपदेशों और संदेशों का अनुसरण करने से जीवन में स्थिरता, शांति, और सुख प्राप्त होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)