logo-image

Spider Web: घर में मकड़ी का जाला होना शुभ या अशुभ? जवाब जानकर रह जाएंगे हैरान

Spider Web: मकड़ी का जाल घर में होने का मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार, लघुशंकु के साथ नेगेटिव ऊर्जा को दूर करने का काम कर सकता है, जिससे यह अशुभ माना जाता है

Updated on: 02 Mar 2024, 09:10 PM

New Delhi:

Spider Web: मकड़ी का जाल घर में होने का मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार, लघुशंकु के साथ नेगेटिव ऊर्जा को दूर करने का काम कर सकता है, जिससे यह अशुभ माना जाता है. इसके अलावा, कुछ लोग मानते हैं कि इसके मौजूद होने से घर में कीटाणु और अन्य नकारात्मक ऊर्जाएं कम होती हैं. विपरीत, कुछ लोग मकड़ी का जाल को शुभ मानते हैं, खासकर वे लोग जो वास्तुशास्त्र का अनुसरण करते हैं. इसमें यह माना जाता है कि मकड़ी के जाल का स्थान घर के ऊर्ध्वाधर क्षेत्र में होना चाहिए, जिससे धन, संपत्ति और सफलता में वृद्धि होती है. सामान्यतः, इस संबंध में भी अनेक मत होते हैं, लेकिन अधिकांश लोग मकड़ी के जाल को अशुभ मानते हैं. 

घर में मकड़ी का जाला होना शुभ और अशुभ दोनों माना जाता है.

अशुभ:

वास्तु शास्त्र: घर में मकड़ी के जाले नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं. इससे घर-परिवार के लोगों में आलस, स्वभाव में चिड़चिड़ापन और विचारों में नकारात्मकता आने लगती है. मकड़ी के जाले से घर में वास्तुदोष होता है. आर्थिक तंगी आती है और पैसों को रोकना मुश्किल हो जाता है. सुख-समृद्धि में भी कमी आती है. घर का माहौल अशांत होने लगता है.

स्वास्थ्य: मकड़ी के जाले में धूल और गंदगी जमा होती है, जो एलर्जी, दमा और अन्य श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं. मकड़ी के जाले में रहने वाले कीड़े मच्छरों को आकर्षित करते हैं, जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं. 

शुभ:

शकुन शास्त्र: सुबह उठते ही अगर मकड़ी दीवार पर ऊपर की तरफ चढ़ती हुई दिखाई दे तो इसका मतलब है कि कार्यक्षेत्र में आप भी जल्दी ही ऊंचाई की ओर बढ़ने वाले हैं. सपने में भी मकड़ी का ऊपर की तरफ चढ़ना बहुत शुभ माना जाता है. मकड़ी को जाल बुनता हुआ देखना भी जल्द कामयाबी मिलने के संकेत हैं. अगर मकड़ी आपके कपड़ों पर गिर जाए तो यह धन लाभ का संकेत माना जाता है. 

यह कहना मुश्किल है कि घर में मकड़ी का जाला होना शुभ है या अशुभ. यह व्यक्ति की मान्यता और परिस्थितियों पर निर्भर करता है. अगर आपको मकड़ी का जाला दिखाई दे तो उसे तुरंत हटा दें. घर को नियमित रूप से साफ करें ताकि मकड़ियां जाले न बना सकें. अगर आपको मकड़ियों से डर लगता है तो आप उन्हें पकड़ने के लिए किसी पेशेवर को बुला सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)