logo-image

Amalaki Ekadashi 2022: आमलकी एकादशी पर करें ये खास उपाय, जीवन में खुशहाली और तरक्की पाएं

फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को आमलकी एकादशी (Amalaki Ekadashi 2022) कहते हैं. इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी के साथ-साथ आंवले के पेड़ की पूजा भी की जाती है. इस बार आमलकी एकादशी पर खास योग बन रहा है.

Updated on: 14 Mar 2022, 10:23 AM

नई दिल्ली:

फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को आमलकी एकादशी (Amalaki Ekadashi) कहते हैं. इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी के साथ-साथ आंवले के पेड़ की पूजा भी की जाती है. माना जाता है कि आमलकी एकादशी के दिन ब्रह्मा जी के आंसू श्री हरि के चरणों में गिरकर आंवले के पेड़ में बदल गए थे. इसलिए इस दिन आंवले के पेड़ (Amalaki Ekadashi 2022) की पूजा की जाती है. इस बार आमलकी एकादशी पर खास योग बन रहा है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि आज के दिन कौन-से उपाय करके अपनी परेशानियों से मुक्त हुआ जा सकता है. 

यह भी पढ़े : Ambe Maa Aarti: मां अंबे की करेंगे ये आरती, मिलेगा भक्ति का फल

आमलकी एकादशी पर खास योग 
इस बार ये एकादशी तिथि 13 मार्च को सुबह 10:21 बजे से 14 मार्च की दोपहर 12:05 मिनट तक रहेगी. इसका व्रत आज यानी कि 14 मार्च को रखा जाएगा. ज्‍योतिष के मुताबिक आमलकी एकादशी पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है, जो कि बेहद शुभ माना जा रहा है. इस योग में किए गए पूजा-पाठ का विशेष फल मिलता है. साथ ही इस योग में किए गए उपाय भी जल्‍दी अपना (Amalaki Ekadashi special yog) फल देते हैं. 

यह भी पढ़े : Amalaki Ekadashi 2022: आमलकी एकादशी के दिन श्री गणेश के इस पाठ से होती है कुदृष्टि नष्ट, संतान प्राप्ति का मिलता है वरदान

आमलकी एकादशी पर करें ये उपाय (Amalaki Ekadashi special upae)

दांपत्‍य जीवन में खुशहाली लाने का उपाय
आज के दिन पति-पत्‍नी के बीच के मनमुटाव को दूर करने के लिए और दांपत्‍य जीवन में (Amalaki Ekadashi Vrat) खुशहाली लाने के लिए आंवले के पेड़ की पूजा करें. पेड़ पर 7 बार सूत का धागा लपेटें. दीपक जलाएं और भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से सारी सुखी दांपत्‍य जीवन देने की प्रार्थना करें. 

इच्छा पूरी करने का उपाय
आमलकी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु की पूजा करें और फिर अपनी इच्छाओं को एक कागज पर लिख दें. फिर उस कागज को भगवान के चरणों में रख दें. जल्‍दी ही मनोकामना (falgun ekadashi 2022) पूरी हो जाएगी. 

यह भी पढ़े : Kharmas 2022 : 15 मार्च के बाद इतने दिनों तक भूलकर भी न करें कोई शुभ काम

तरक्‍की पाने का उपाय
यदि आप अपने बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो, आमलकी एकादशी के दिन किसी मंदिर, पार्क या रोड के किनारे आंवले का पौधा लगाएं और फिर रोज उसकी सेवा करें. इसके अलावा आंवले के पेड़ पर रोज जल चढ़ाने और दीपक लगाने से कारोबार में तेजी से तरक्‍की मिलती है.