logo-image

Somwar Ke Upay: बनी रहेगी आप पर शिव जी की कृपा, बस सोमवार को करें लें ये काम

Somwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त हो सकती है और जीवन में सुख-समृद्धि आ सकती है.

Updated on: 19 Feb 2024, 07:00 AM

नई दिल्ली:

 Somwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन शिव जी की पूजा का विधान है. माना जाता है कि सोमवार के दिन देवों के देव महादेव की पूजा-अर्चना करने से जातकों पर भगवान शिव की कृपा बरसती है. इसके साथ ही जीवन में सुख सुख-समृद्धि आती है. इसके अलावा इस दिन पूजा के अलावा आपको कुछ विशेष उपाय भी करना चाहिए. कहा जाता है इन उपायों को करने से धन, कर्ज, रिश्ते और सेहत आदि से जुड़ी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. तो चलिए जानते हैं सोमवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में. 

सोमवार के दिन करें ये 6 उपाय (Somwar Ke Upay)

1. भगवान शिव का अभिषेक

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर भगवान शिव का अभिषेक करें. आप गंगाजल, दूध, दही, घी, शहद, आदि से अभिषेक कर सकते हैं. माना जाता है कि इससे भोलेनाथ बेहद प्रसन्न होते हैं. 

2. शिव चालीसा का करें पाठ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार के दिन शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. 

3. रुद्राक्ष धारण करें

सोमवार के दिन रुद्राक्ष धारण करना बहुत शुभ माना जाता है. इसके साथ ही आप सोमवार का व्रत रख सकते हैं और दिनभर भगवान शिव का ध्यान कर सकते हैं. इससे आप पर शिव जी की कृपा बरसेगी. 

4.  दान करें

सोमवार के दिन गरीबों को दान करना बहुत पुण्य का काम माना जाता है. इसके अलावा इस दिन भगवान शिव के भजन गाएं और उनका ध्यान करें.  इन उपायों के अलावा आप सोमवार के दिन निम्नलिखित कार्य भी कर सकते हैं:

5. शिव मंदिर जाएं

सोमवार के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव की पूजा करें. इसके साथ ही शिव जी की विधिपूर्वक पूजा करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही शिव जी कृपा से आपकी हर अधूरी इच्छा भी पूरी होती है. 

6. ध्यान रखें ये बातें

सोमवार  के दिन भूलकर भी मांस, मदिरा और तामसिक भोजन का सेवन न करें. इस दिन झूठ न बोलें और किसी को भी चोट न पहुंचाएं. इस दिन सकारात्मक विचार रखें और दूसरों की मदद करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)