logo-image

Somwar Ke Upay: अगर शादी में हो रही है देरी, तो सोमवार को करें भगवान शिव के ये उपाय

Somwar Ke Upay: हिंदू धर्म में, सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन उनकी विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि सोमवार के दिन किए गए कुछ उपाय (upay) से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित फल देते हैं. यहां सोमवार के दिन किए जा सकने वाले कुछ उपाय दिए गए हैं.

Updated on: 22 Apr 2024, 12:07 PM

नई दिल्ली :

Somwar Ke Upay: सोमवार भगवान शिव का प्रिय दिन माना जाता है.  अगर आपकी शादी में देरी हो रही है  या  कोई विवाह संबंधी बाधा आ रही है,  तो सोमवार  के दिन भगवान शिव  की  विशेष पूजा  करने से  लाभ  हो सकता है. शिव भगवान को त्रिदेव में एक माना जाता है. शिव जी को पतिदेव और गृहस्थ जीवन के प्रमुख देवता माना जाता है. इसलिए, उनकी पूजा से विवाह की शुभता और सम्पन्नता की कामना की जाती है. शिव की पूजा से विवाह को धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है. इसके माध्यम से विवाही जोड़ा अपने जीवन में सौभाग्य, समृद्धि, और स्थिरता को प्राप्त कर सकता है. शिव की पूजा से विवाह का संबंध सुरक्षित और निरंतर बना रहता है. भगवान शिव की पूजा से मनुष्य को धैर्य, संयम, और सामर्थ्य की प्राप्ति होती है, जो एक स्थिर और सम्पन्न विवाही जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक है.

जल्द विवाह के लिए सोमवार के उपाय 

1. सोमवार व्रत: प्रति सोमवार सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. भगवान शिव की मूर्ति या शिवलिंग स्थापित करें और गंगाजल, दूध, घी, बेल पत्र, धतूरा, फूल चढ़ाकर पूजा करें. "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का 108 बार जाप करें. शिव चालीसा का पाठ करें. पूरे दिन व्रत रखें और शाम को सूर्यास्त के बाद फलाहार करें.

2. शिव-पार्वती विवाह का चित्र स्थापित करें: अपने घर में भगवान शिव और पार्वती का विवाह दर्शाता चित्र स्थापित करें. प्रतिदिन इस चित्र की पूजा करें और शादी में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रार्थना करें. 

3. गौरी-शंकर पूजा: प्रत्येक महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गौरी-शंकर पूजा करें. इस पूजा में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है और सुखी वैवाहिक जीवन प्राप्त करने की प्रार्थना की जाती है. 

4. शिव मंदिर में जाएं: प्रति सोमवार शिव मंदिर जाकर भगवान शिव की पूजा करें. मंदिर में रुद्राक्ष या शिवलिंग दान करें. मंदिर में बेल पत्र चढ़ाएं और शादी में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रार्थना करें. 

5. शिव स्त्रोत का पाठ: प्रतिदिन शिव स्त्रोत जैसे शिव शतक, शिव Rudraashtakam या लिंगाष्टक का पाठ करें. 

इन उपायों  के  साथ-साथ  आपको  अपना जीवन  भी  सकारात्मक  रखना चाहिए.  नकारात्मक विचारों  से  दूर रहें  और  सदाचार  का  पालन  करें.  विश्वास  रखें  और  धैर्य  रखें, भगवान शिव  आपकी  सभी मनोकामनाएं  पूरी  करेंगे. 

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती पर सीखें महावीर के जीवन से ये 7 जिंदगी बदल देने वाले लेसन