logo-image

Somwar Mantra: सोमवार को करें इन मंत्रों का जाप, हर काम में मिलेगी सफलता 

Somwar Mantra: सोमवार का संबंध चंद्रमा ग्रह से है. चंद्रमा हिंदू धर्म में भगवान शिव का प्रतिष्ठान है और चंद्रमा को सोमवार का दिन माना गया है. इसलिए, सोमवार का संबंध चंद्रमा ग्रह के साथ होता है और इसे भगवान शिव के दिन के रूप में माना जाता है

Updated on: 26 Feb 2024, 10:10 AM

New Delhi:

Somwar Mantra: सोमवार का संबंध चंद्रमा ग्रह से है. चंद्रमा हिंदू धर्म में भगवान शिव का प्रतिष्ठान है और चंद्रमा को सोमवार का दिन माना गया है. इसलिए, सोमवार का संबंध चंद्रमा ग्रह के साथ होता है और इसे भगवान शिव के दिन के रूप में माना जाता है. चंद्र ग्रह का जीवन पर प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण होता है, विशेष रूप से ज्योतिष शास्त्र में. चंद्रमा का प्रभाव व्यक्ति की भावनात्मक स्थिति, मानसिक स्वास्थ्य, और जीवन के विभिन्न पहलुओं पर पूर्णतया दिखाई देता है. चंद्रमा की गतिविधियों और स्थिति के अनुसार, व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य, संवेदनशीलता, और संतुलन प्रभावित होता है. जिस प्रकार से चंद्रमा का प्रकाश मानव मनोविज्ञान में अहम भूमिका निभाता है, वैसे ही उसका जीवन पर भी गहरा प्रभाव होता है.

मंत्र जाप एक प्राचीन और प्रभावशाली ध्यान प्रणाली है जो विभिन्न धार्मिक संस्कृतियों और धर्मों में प्रचलित है. इसमें व्यक्ति एक या अधिक मंत्रों को ध्यानपूर्वक और नियमित रूप से जपता है, जिससे उसके मानसिक, आत्मिक और आध्यात्मिक स्तर पर समृद्धि होती है. मंत्र जाप का महत्व अत्यंत उच्च माना जाता है और यह ध्यान, शांति, और मानसिक स्थिरता को प्राप्त करने में सहायक होता है. यह ध्यान का एक प्रकार होता है जो मानसिक और आत्मिक ऊर्जा को ऊर्जित करता है और चित्त को एकाग्र करता है.

सोमवार के 10 मंत्र और उनके लाभ

ॐ नमः शिवाय (Om Namah Shivaya): यह मंत्र भगवान शिव के आदर्शों की स्तुति करता है और भक्त को उसकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद करता है.

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् (Om Tryambakam Yajamahe Sugandhim Pushti Vardhanam): यह मंत्र भगवान शिव की कृपा और रक्षा के लिए प्रार्थना करता है और भक्त को स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए आशीर्वाद प्रदान करता है.

ॐ नमो भगवते रुद्राय (Om Namo Bhagavate Rudraya): यह मंत्र भगवान रुद्र (अर्थात शिव) की पूजा करता है और भक्त को उसकी कड़ी रक्षा और अनुग्रह के लिए प्रार्थना करता है.

ॐ जय शिव ओंकारा (Om Jai Shiv Omkara): यह मंत्र भगवान शिव की महिमा और गौरव की स्तुति करता है और भक्त को सफलता और सुख के लिए आशीर्वाद प्रदान करता है.

ऊँ हौं जूं स: जूं स: जूं स: भो: (Om Houm Jum Sah Jum Sah Jum Sah Bho): यह मंत्र भगवान शिव की कृपा और प्राचीन ज्ञान को प्राप्त करने में मदद करता है.

ॐ ह्रीं हूं फट् स्वाहा (Om Hreem Hoom Phat Swaha): यह मंत्र भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद को प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करता है.

ॐ नमो नमः (Om Namo Namah): यह मंत्र भगवान शिव की आराधना और आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करता है.

हर हर महादेव (Har Har Mahadev): यह मंत्र भगवान शिव की महिमा की स्तुति करता है और भक्त को शांति और सुख के लिए आशीर्वाद प्रदान करता है.

ॐ नमः शिवाय अस्तु (Om Namah Shivaya Astu): यह मंत्र भगवान शिव की पूजा और आराधना करता है और भक्त को उसकी कृपा और आशीर्वाद प्रदान करता है.

ॐ नमः परम शिवाय (Om Namah Param Shivaya): यह मंत्र भगवान शिव की उच्चतम प्रशंसा करता है और भक्त को उसके प्रति श्रद्धा और समर्पण की भावना दिलाता है.

इन मंत्रों का जाप करने से भक्त भगवान शिव की कृपा, आशीर्वाद, और सभी प्रकार की समृद्धि का आनंद लेते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)