News Nation Logo

Som Pradosh Vrat 2022: सोम प्रदोष व्रत के दिन करें ये तीन दिव्य उपाय, फिर देंखे चमत्कार

News Nation Bureau | Edited By : Aarya Pandey | Updated on: 15 Nov 2022, 03:43:25 PM
Som Pradosh Vrat 2022

Som Pradosh Vrat 2022 (Photo Credit: social media )

नई दिल्ली :  

Som Pradosh Vrat 2022 : हिंदू पंचांग के अनुसार सोम प्रदोष व्रत करने का विशेष विधि-विधान है. कहते हैं, इस दिन व्रत रखने से भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से जो व्यक्ति व्रत करता है, उसके सारे दूख दूर हो जाते हैं. ऐसे में सोम प्रदोष का व्रत रखने से क्या लाभ होता है और कौन से ऐसे दिव्य उपाय हैं, जिसे करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है? हम सब आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं.

सोम प्रदोष व्रत रखने से क्या लाभ होता है?
सोम प्रदोष व्रत रखने से किसी व्यक्ति के जीवन में कभी कोई बाधा नहीं आती है, जो व्यक्ति आर्थिक संकटों से जूझ रहा है, तो उसे ये व्रत जरूर करना चाहिए. वहीं इस व्रत को रखने से सभी रोगों से छुटकारा मिल जाता है. कहा जाता है कि अविवाहिताओं को प्रदोष व्रत रखने से योग्य वर-वधू की प्राप्ति होती है. 

प्रदोष व्रत के दिन करें ये 3 दिव्य उपाय

1-रोगों से मिलेगी मुक्ति  
अगर आपके जीवन से रोग जाने का नाम नहीं ले रहा है तो संध्या के समय शिवलिंग पर शुद्ध घी, कच्चे दूध से अभिषेक करें, ऐसा करने से आपको रोग से मुक्ति मिलेगी.

2- सरकारी नौकरी के लिए
जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं, मगर सरकारी नौकरी में काफी दिक्कत आ रही है. तो ऐसे में आपको प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को पंचफल का भोग लगाएं. 

3-सभी बाधा होंगे दूर
अगर आप कोई काम करने जाते हैं, मगर बिना बाधा के वो काम सफल नहीं होता है, तो ऐसे में आपको भगवान शिव को सफेद चंदन से तीलक कर उनकी आरती करें. ऐसा करने से आपको सभी बाधाओं से मुक्ति मिलेगी.

First Published : 15 Nov 2022, 03:40:06 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.