logo-image

Somvati Amavasya 2024 Date: सोमवती अमावस्या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें क्या करें क्या ना करें 

Somvati Amavasya Aur Surya Grahan: साल 2024 का पहले सूर्य ग्रहण इस बार सोमवती अमावस्या के दिन पड़ रहा है. इस वजह से इस दिन कुछ कार्य हैं जिसे करना या करने से बचना चाहिए. 

Updated on: 01 Apr 2024, 12:07 PM

New Delhi:

Somvati Amavasya 2024 Date: सोमवती अमावस्या के दिन अगर सूर्य ग्रहण होता है तो यह एक महत्वपूर्ण घटना होती है. सूर्य ग्रहण एक ऐसी घटना है जब सूर्य चंद्रमा के पास आने के कारण अदृश्य हो जाता है. इसके प्रभाव समय और स्थान के आधार पर अलग होते हैं. अगर सूर्य ग्रहण सोमवती अमावस्या के दिन होता है, तो यह आध्यात्मिक और धार्मिक दृष्टि से एक महत्वपूर्ण समय होता है. इस अवसर पर लोग विशेष धार्मिक अनुष्ठान और पूजा करते हैं, जो अशुभता और बुरी कामनाओं को दूर करने के लिए किया जाता है. साथ ही, इस समय पर ध्यान और मनन करने का भी महत्व होता है. सूर्य ग्रहण के समय अनेक धार्मिक उत्सव और परंपराओं में विशेष पूजा और अर्चना की जाती है. यह एक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक घटना होता है जो लोगों को धार्मिकता में समर्पित करता है और उन्हें आध्यात्मिक साधना के लिए प्रेरित करता है.

8 अप्रैल 2024 को सोमवती अमावस्या के दिन एक पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण अमेरिका, उत्तरी यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा.

सूतक काल:

सूतक काल 8 अप्रैल 2024 को सुबह 04:15 बजे से शुरू होगा.

ग्रहण का समय 09:15 बजे से 10:29 बजे तक होगा.

सूतक काल 04:29 बजे समाप्त होगा.

क्या करें: सूर्य ग्रहण के दिन स्नान, दान और पूजा करें. ग्रहण के समय मंत्रों का जाप करें. ग्रहण के बाद दान करें. 

क्या ना करें: सूतक काल में भोजन ना करें. सूतक काल में शुभ कार्य ना करें. ग्रहण के समय सूर्य को नंगी आंखों से ना देखें. 

भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक काल और ग्रहण का समय भारत के लिए लागू नहीं होगा. गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को सूतक काल में उपवास नहीं रखना चाहिए. ग्रहण के समय सूर्य को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए. हालांकि, इन मान्यताओं का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. यह केवल एक मान्यता है, और इसका कोई आधार नहीं है. यह आपके ऊपर है कि आप इन मान्यताओं को मानना चाहते हैं या नहीं. ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है, और इसे लेकर डरने की कोई बात नहीं है. ग्रहण के समय कुछ सावधानियां बरतकर आप ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों से बच सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:Somvati Amavasya Daan: इन 5 चीजों का सोमवती अमावस्या पर करें दान, तरक्की मिलने में नहीं लगेगा समय