logo-image

Sitting Posture Personality Indication: इस तरह से कुर्सी पर बैठना आपके अच्छे या बुरे होने का है सबूत, कहीं आप भी तो ऐसे नहीं बैठते?

कहते हैं कि व्यक्ति का हाव भाव उसके व्यक्तित्व को दर्शाता है. इंसान के चलने, बोलने, खाने आदि सभी तरीकों से उसकी अच्छाइयों और बुराइयों का पता लगाया जा सकता है.

Updated on: 27 Mar 2022, 11:54 AM

नई दिल्ली :

Sitting Posture Personality Indication: कुंडली के ग्रह-नक्षत्र, हाथ की रेखाएं, जन्‍म तारीख, शरीर के तिल आदि के जरिए व्‍यक्ति की पर्सनालिटी-भविष्‍य के बारे में जाना जा सकता है. वैसे ही लोगों का उठने-बैठने, चलने का अंदाज भी बहुत कुछ बताता है. कहते हैं कि व्यक्ति का हाव भाव उसके व्यक्तित्व को दर्शाता है. इंसान के चलने, बोलने, खाने आदि सभी तरीकों से उसकी अच्छाइयों और बुराइयों का पता लगाया जा सकता है. ऐसे में आज हम बात करेंगे सिटींग पौश्चर की. जी, हाँ आप किसी के बैठने के तरीके से भी उसके व्यवहार का पता लगा सकते हैं. यह भी बॉडी लैंग्‍वेज का एक हिस्‍सा है. 

यह भी पढ़ें: Dream Interpretation: सपने में देखते हैं इन लोगों का रोना, हो सकती है बड़ी दुर्घटना

बैठने के तरीके से जानें अपनी खासियतें 
- ऐसे लोग जो कुर्सी पर बैठते समय अपने घुटनों को तो पास रखते हैं, लेकिन नीचे अपने पैरों को दूर-दूर रखते हैं. ऐसे लोगों में जिम्‍मेदारी की भावना कम होती है. मुश्किल सामने आते ही ये लोग सबसे जल्‍दी भागते हैं. हालांकि ये लोग आकर्षक पर्सनालिटी वाले और बेबाक होते हैं. 

- जो लोग क्रॉस लेग में बैठते हैं या एक के ऊपर एक पैर रखकर बैठते हैं वे क्रिएटिव, विनम्र और शर्मीले होते हैं. ये लोग जीवन का खुलकर आनंद लेते हैं. लेकिन कभी भी ऐसा काम नहीं करते हैं जिसे करना वे सही न समझें.  

- जो लोग कुर्सी पर बैठते समय ऊपर पैरों को दूर करके रखते हैं लेकिन नीचे पैरों को पास-पास रखते हैं, ऐसे लोग आराम से जीवन जीना पसंद करते हैं. कह सकते हैं कि मेहनत करना इनके वश की बात नहीं होती है. ये लोग अपना ध्‍यान केंद्रित नहीं कर पाते, इनका दिमाग भटकता रहता है. 

- जो लोग कुर्सी पर बैठते समय अपने पैरों को घुटने से लेकर नीचे तक एक सीध में और पासपास रखते हैं, वे अनुशासित जीवन जीते हैं. ये लोग समय के पाबंद होते हैं और आत्‍मनिरीक्षण करते हैं. वे हमेशा अपने आपको बेहतर बनाने के लिए कोशिश करते रहते हैं. ये लोग गैर जिम्‍मेदार और अभद्र व्‍यवहार करने वालों को बर्दाश्‍त नहीं कर पाते हैं. 

- ऐसे लोग जो दोनों पैरों को चिपकाकर और तिरछा रखकर बैठते हैं ये लोग जिद्दी लेकिन कूल होते हैं. वे खासे महत्वाकांक्षी होते हैं और जो फैसला ले लें उस पर अड़े रहते हैं.