logo-image

Negative Energy Signs In House: भूलकर भी न करें ये काम, घर में नकारात्मक ऊर्जा करने लगती है वास

नकारात्मकता (negative energy) लोगों के जीवन का सुख-चैन छीन लेती है. ऐसे में हर में मौजूद गृहदोष के कारण ही ऐसा होता है. तो, चलिए जानते हैं किन चीजों से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव (negative energy effects) बढ़ता है.

Updated on: 22 Jun 2022, 12:26 PM

नई दिल्ली:

कई बार हमारी जिंदगी में ना चाहते हुए भी निगेटिव एनर्जी (negative energy) आ जाती है. जिसकी वजह से हमारे घर की खुशहाली भंग हो जाती है और चारों ओर नकारात्मकता छाने (negative engergy in house) लगती है. इसके साथ ही मन विचलित हो जाता है. रोजाना गृह कलेश भी बढ़ने लगते हैं और हर काम में बाधा (negative engergy effect) आने लगती है. ये ही नकारात्मकता लोगों के जीवन का सुख-चैन छीन लेती हैं. कई बार इसकी वजह हम खुद नहीं जान पाते. ऐसे में हर में मौजूद गृहदोष के कारण ही ऐसा होता है. कई बार लोगों के काम में हर समय परेशानियां आती रहती हैं. तो, चलिए जानते हैं किन चीजों से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है. जिससे धन व सुख का अभाव भी बढ़ता है. ऐसे में घर में भूलकर भी इन कामों (negative energy remedies) को न करें. 

यह भी पढ़े : Ratneshwar Mahadev Temple Mystery: महादेव की नगरी में 400 सालों से टेढ़ा है ये मंदिर, महीनों तक रहता है पानी के अंदर

न करें ये काम 

शास्त्रों के अनुसार रात में कभी भी सुगंधित चीजें जैसे परफ्यूम, इत्र वगैराह का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. तेज सुंगध से नकारात्मक शक्तियां आपकी तरफ (get rid of negative energy) आकर्षित होती हैं.

ऐसा माना जाता है कि जहां पर नियमित रूप से भगवान का नाम लिया जाता है, दीपक जलता है, मंत्रों का जाप होता है वहां नेगिटिविटी कभी वास नहीं करती. कहते हैं कि जिस घर में प्रभु का वास होता है वहां नकारात्मकता दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती.  

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About Husband Wife Relation: पति को पत्नी से इन बातों को रखना चाहिए छिपाकर, झेलनी पड़ती है परेशानी और कामकाज पर पड़ता है गहरा असर

इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि घर के किसी भी कोने में अंधेरा नहीं रहना चाहिए. कार्यस्थान और ऑफिस आदि में भी लाइट जला कर रखें. ज्यादा समय तक यहां अंधेरा रहने से नकारात्मकता का वास होता है. इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि घर या ऑफिस के किसी भी कोने में अंधेरा न रहे. 

जिस घर में गंदगी रहती है वहां भी नकारात्मकता का विकास होता है. इसलिए घर को और खुद को साफ रखें. जहां साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है, वहां न तो नकारात्मकता का और न ही अलक्ष्मी का वास होता है.  

घर में रोजाना पूजा-पाठ की सलाह दी जाती है, क्योंकि जहां नियमित रूप से मंत्र जाप, दीपक प्रजवल्लित होता है वहां बुरा साया (sign of negative energy at home) कभी नहीं आता.

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Radha Krishna Photo Direction: घर की इस दिशा में लगाएं राधा-कृष्ण की तस्वीर, बढ़ेगा प्यार और जाग उठेगी सोई तकदीर

घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा के संकेत (sign of negative energy) 

अगर आपके घर में बिना बात के बार-बार मतभेद हो रहे हैं. वहीं लगातार कोई बीमार पड़ रहा है. तो, ये भी नकारात्मक ऊर्जा के बढ़ने के संकेत हैं. ऐसे में आपको समय रहते ही सतर्क हो जाना चाहिए.  

यदि घर के अंदर हर समय आप खुद को थका हुआ, प्रेरणारहित और भ्रमित महसूस करते हैं. तो, ये घर नकारात्मक ऊर्जा के होने का इशारा करता है. इन्हें दूर करने के लिए प्रतिदिन घर में घंटी या शंख का प्रयोग करें.

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Tulsi Plant: घर के हिसाब से इस दिन लगाएं ये तुलसी के पौधे, माने जाते हैं शुभ

जब घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है तो चीजें आपके अनुकूल नहीं होती. आखिरी पायदान तक पहुंचने के बाद भी अवसर हाथ से निकल जाता है. ऐसे में सतर्क रहें और आत्मबल (negative energy symbols) को कम न होने दें.