News Nation Logo
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

सपने में दिखते हैं सांप तो हो जाएं सचेत, नाग पंचमी के दिन जरूर करें ये उपाय

सपने में बार बार सर्प का दिखना अशुभ संकेत माना जाता है. इससे मुक्ति के लिए नाग पंचमी के शुभ अवसर पर विशेष उपाय किए जा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 07 Aug 2021, 09:37:00 AM
नाग पंचमी की विशेष पूजा

नाग पंचमी की विशेष पूजा (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • नाग पंचमी के दिन व्रत और विशेष पूजा से होगी हर अशुभता दूर 
  • काल सर्प दोष से भी मिलेगी मुक्ति व मनोकामनाएं होंगी पूरी 

नई दिल्ली :

सपने देखना अच्छी बात होती है. लेकिन अगर एक सपना बार बार आए तो इसका मतलब होता है कि वह सपना आपको कोई संकेत देने की कोशिश कर रहा है. वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों तरह से इन सपनों के कुछ मायने होते हैं. विज्ञान आपके जीवन में घट रही घटनाओं को जानकर इन सपनों का विश्लेषण करता है और उन घटनाओं से इनका संबन्ध जोड़ता है. वहीं, धार्मिक रूप से ​सपनों को शुभ और अशुभ दृष्टि से देखा जाता है और सपनों के आधार पर व्यक्ति को जीवन में आने वाली चुनौतियों के लिए सजग कर दिया जाता है. यदि आपको सपने में बार बार सर्प दिखाई देता हो, तो ज्योतिष के हिसाब से इसे शुभ संकेत नहीं माना जाता. इस सपने के अशुभ प्रभाव को समाप्त करने के लिए और इस सपने से मुक्ति पाने के लिए आपको निश्चित रूप से कुछ उपाय करने की जरूरत है. 13 अगस्त को नाग पंचमी का दिन है. सर्प के इस सपने से मुक्ति के लिए आप नाग पंचमी के दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आज है सावन मास की शिवरात्रि, जानिए महत्व, पूजन का शुभ मुहूर्त

पूजा जरूर करें
13 अगस्त को नाग पंचमी के दिन आप व्रत रखें और अष्ट नागों की पूजा करें. इसके लिए महादेव और माता पार्वती की प्रतिमा और नाग देवता की तस्वीर को एक चौकी पर रखें. फिर उस पर हल्दी, कुमकुम, रोली, चंदन, चावल और फूल चढ़ाएं. कच्चे दूध में घी और शक्कर मिलाकर पहले शिव को फिर नाग देवता को चढ़ाएं. फिर नाग पंचमी की कथा सुनें और नाग देवता से जीवन में हुई भूल के लिए क्षमा याचना करें. इसके बाद आरती गाएं और शाम के समय व्रत का पारण करें.

यह उपाय अपनाएं 
आप चांदी के नाग नागिन का जोड़ा बनवाएं और एक स्वास्तिक बनवाएं. फिर इन चांदी के नागों को एक थाली में रख दें और स्वास्तिक को दूसरी थाली में रखें. इनकी पूजा करें. चांदी के नागों को कच्चा दूध चढ़ाएं. स्वास्तिक पर बेलपत्र चढ़ाएं. इसके बाद नाग गायत्री मंत्र 'ओम नागकुलाय विद्महे विषदन्ताय धीमहि तन्नो सर्पः प्रचोदयात्' का कम से कम 108 बार जाप करें. इसके बाद चांदी के सांपों को किसी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर अर्पित कर दें और स्वास्तिक को अपने गले में धारण कर लें. नाग पंचमी के दिन ये उपाय कई समस्याओं से बचा सकता है.

यह भी पढ़ें: घर पर स्थापित करें दिव्य पार्थिव शिवलिंग, जानें पूजा विधि और महत्व

काल सर्प दोष से पाएं मुक्ति 
आप नाग पंचमी के दिन किसी सपेरे से नाग और नागिन का एक जोड़ा खरीदकर, उसे जंगल में मुक्त करवा दें. इसे भी बहुत कारगर उपाय माना जाता है. इससे सर्प से जुड़ी कोई भी समस्या दूर होगी, साथ ही अगर आपकी कुंडली में काल सर्प दोष है, तो उससे भी मुक्ति मिलेगी.

First Published : 07 Aug 2021, 09:37:00 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.