logo-image

Vaishno Devi: श्री माता वैष्णो देवी मंदिर में पुरानी गुफा की एंट्री खुली, जानें टाइमिंग और डिटेल

Vaishno Devi: मकर संक्रांति के खास मौके पर माता वैष्णों देवी के मंदिर से अच्छी खबर आयी है. अब दिन में 2 बार भक्तों को पुुरानी गुफा में एंट्री मिलेगी.

Updated on: 20 Jan 2024, 01:23 PM

New Delhi :

Vaishno Devi: माता वैष्णों देवी के भक्तों के लिए मकर संक्रांति के खास मौके पर एक अच्छी खबर आयी है. जो लोग हर साल माता वैष्णों देवी की दर्शन करने जाते हैं या जीवन में कभी एक बार जाने का मौका मिलता है उनके लिए ये बहुत बड़ी खुशखबरी है. अब माता के भवन में आप पुरानी गुफा से होकर जा सकते हैं. अब आप माता के भवन में इस गुफा से पहुंचने के लिए दिन में 2 बार एंट्री मिलेगी. ये बड़ा फैसला क्यों लिया गया और इसका क्या महत्त्ता है जानते हैं. 

प्राचीन गुफा से करें माता वैष्णों देवी (mata vaishno Devi)  के दर्शन

जम्मू और कश्मीर के त्रिकुटा पर्वतों में स्थित श्री माता वैष्णो देवी (Vaishno Devi) मंदिर में दर्शन करने हर साल देश विदेश से लाखों करोड़ों श्रद्धालू जाते हैं. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने उन सभी भक्तों की आस्था और विश्वास का ध्यान रखते हुए उन्हें इस मकर संक्रांति बड़ा तोहफा दिया है. हिदुओं के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माता वैष्णों देवी (Vaishno Devi) के दरबार में जाने के बाद अंदर एक पुरानी गुफा है जिसे किसी खास दिन या कुछ खास मौकों पर ही खोला जाता था. ये गुफा किसी माता के गर्भ की तरह है. एक व्यक्ति को इस गुफा से निकलने में कुछ मिनटों का समय लगता है. ऐसे में भीड़ या अन्य कारणों को देखते हुए अब तक इस गुफा को बंद ही रखा जाता था या किसी वीआईपी के लिए खास मौकों पर खोला जाता था. 

दिन में 2 बार मिलेगी पुरानी गुफा में एंट्री 

जिस भी श्रद्धालू को इस गुफा से होकर माता के भवन में जाने का मौका मिलता था उसे माता के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त होता था वो खुद को बहुत ही खुशकिस्मत समझता था. लेकिन अब श्री माता वैष्णो देवी ( mata vaishno Devi ) श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने फैसला लिया है कि इस गुफा को अब दिन में दो बार खोला जाएगा और सभी भक्तों को इस गुफा से माता के दर्शन करने का मौका मिलेगा. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और रात को 10.30 बजे से सुबह 5 बजे तक इस गुफा को खोला जाएगा. जो भी भक्त इस बीच माता के भवन में पहुंचता है उसे गुफा से माता की पिंडियों तक जाकर उनके दर्शन करने का मौका मिलेगा. 

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि परंपरा के अनुसार प्राचीन गुफा में विशेष अनुष्ठान करने के बाद हम मकर संक्रांति के अवसर पर भक्तों को 'दर्शन' की सुविधा मिलेगी. हमारी टीम भीड़ प्रबंधन क्षमताओं के अनुसार काम करेगी. 

उन्होंने ये भी बताया कि पीएम मोदी के आह्वान के अनुसार अब 14 से 21 जनवरी तक यहां स्वच्छता अभियान चलेगा. जिसमें कटरा से 'भवन' तक पूरे ट्रैक की सफाई की जाएगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)