logo-image

Shravan Purnima 2022 Upay: श्रावण पूर्णिमा पर किया गया ये गुप्त विशेष उपाय, चंद्रदोष और तंगी से मुक्ति दिलाए

Shravan Purnima 2022 Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्रावण पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष गुप्त उपाय करने से न सिर्फ भगवान शिव और श्री हरी विष्णु की कृपा प्राप्त होती है बल्कि चंद्रदेव के आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में सफलता शिखर पर पहुँच जाती है.

Updated on: 11 Aug 2022, 11:16 AM

नई दिल्ली :

Shravan Purnima 2022 Upay: सावन का महीना संपन्न होने को आया है. श्रावण पूर्णिमा के साथ सावन माह का समापन हो जाएगा और इसके साथ ही भादों माह की शुरुआत होगी. हिन्दू धर्म में श्रावण पूर्णिमा को अत्यधिक महत्वपूर्ण माना गया है. श्रावण पूर्णिमा के दिन ही रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है. इसके अतिरिक्त, श्रावण पूर्णिमा इकलौती ऐसी पूर्णिमा है जिस पर भगवान शिव शंभू और भगवान श्री हरी विष्णु के एक साथ पूजन का विधान है. आज यानी कि 11 अगस्त के दिन श्रावण पूर्णिमा तिथि का शुभारंभ हो चुका है और 12 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समापन होगा. \

यह भी पढ़ें: Kajari Teej 2022 Puja Vidhi: कजरी तीज पर अपनाएं ये पूजा विधि, शादीशुदा जीवन होगा सुखमय और पति की उम्र होगी लंबी

श्रावण पूर्णिमा के दिन चंद्र देव की पूजा का भी खास महत्व है. ज्योतिष शास्त्र में श्रावण पूर्णिमा को विशेष दर्जा हासिल है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्रावण पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष गुप्त उपाय करने से न सिर्फ भगवान शिव और श्री हरी विष्णु की कृपा प्राप्त होती है बल्कि चंद्रदेव के आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में सफलता शिखर पर पहुँच जाती है. तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

- जो लोग सावन के महीने में व्रत या महादेव की पूजा आदि न कर पाएं हों तो ऐसे में आप श्रावण पूर्णिमा के दीन बाबा भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करके उन्हें प्रसंन्न कर सकते हैं और मनवांछित फल की कामना पूरी कर सकते हैं. 

- अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रदोष है और उसके दुष्प्रभाव से आपका कोई भी काम नहीं बन पा रहा है तो ऐसे में श्रावण पूर्णिमा की रात चंद्रदेव को दूध और गंगाजल का अर्घ्य दें. ऐसा करने से न सिर्फ आपके बिगड़े काम बनने लग जाएंगे बल्कि आपका व्यक्तित्व भी चंद्रमा के समान प्रकाशवान बनेगा. 

- श्रावण पूर्णिमा को धन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए भी अत्यंत लाभदायी माना जाता है. ऐसे में अगर श्रावण पूर्णिमा के दिन व्रत रख माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को पीले पुष्प व पीली कौड़ी चढ़ाई जाए तो इससे कर्ज एवं तंगी जैसे हालातों से मुक्ति मिल जाती है. वहीं, अगर अगले दिन इन्हीं कौड़ियों को तिजोरी या जहां आप अपना धन रखते हों वहां रख दें तो इससे आपके धन में वृद्धि होगी और माँ लक्ष्मी का आपके घर में वास सदैव बना रहेगा.