logo-image

Shivling Jal Arpan: शाम के समय शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं, जानें यहां

Shivling Jal Arpan:

Updated on: 20 Mar 2024, 03:29 PM

नई दिल्ली :

Shivling Jal Arpan: शिवलिंग पर जल चढ़ाने का धार्मिक महत्व अत्यधिक माना जाता है. शिवलिंग को हिंदू धर्म में परमेश्वर शिव का प्रतीक माना जाता है. जल, पवित्रता और प्राकृतिक संसार की प्रतीक होता है. शिवलिंग पर जल चढ़ाने का यह धार्मिक क्रियाकलाप शिव की पूजा और उनके आशीर्वाद को प्राप्त करने का साधन है. शिवलिंग पर जल चढ़ाने के द्वारा श्रद्धालु परमेश्वर शिव की प्रतिष्ठा करते हैं और उनसे अपने मन की शुद्धि, आत्मिक संयम और आध्यात्मिक उन्नति की प्रार्थना करते हैं. यह प्रतीक है कि भक्त अपने जीवन को ईश्वरीय विचारों और शिव के आदर्शों के अनुसार निर्माण कर रहा है. इस प्रकार, शिवलिंग पर जल चढ़ाने का धार्मिक महत्व है क्योंकि यह एक उत्तम रूप है जिसके माध्यम से भक्त अपने आध्यात्मिक संवाद को स्थापित करते हैं और प्राकृतिक उपासना का अद्वितीय अनुभव प्राप्त करते हैं.

शिवलिंग पर जल चढ़ाना शुभ या अशुभ?

शाम के समय शिवलिंग पर जल चढ़ाना शुभ होता है या नहीं इसे लेकर कई तरह के मत हैं. हिंदू धर्म में, सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक का समय देवताओं की पूजा के लिए सबसे शुभ माना जाता है. शाम के समय को रज का समय माना जाता है, जब नकारात्मक ऊर्जाएं अधिक सक्रिय होती हैं. कुछ लोगों का मानना ​​है कि शाम के समय जल चढ़ाने से शिवलिंग की ऊर्जा नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है. दूसरी ओर, कुछ लोगों का मानना ​​है कि शाम के समय शिवलिंग पर जल चढ़ाना भी शुभ हो सकता है. 

शिव को "त्रिकालदर्शी" माना जाता है, यानी वे तीनों कालों (अतीत, वर्तमान और भविष्य) को देख सकते हैं. इसलिए, कुछ लोगों का मानना ​​है कि चाहे वह दिन हो या रात, शिव हमेशा भक्तों की पूजा स्वीकार करते हैं. कुछ लोगों का मानना ​​है कि शाम के समय जल चढ़ाने से भक्तों को शिव की कृपा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. यह आपकी व्यक्तिगत श्रद्धा और विश्वास पर निर्भर करता है कि आप शाम के समय शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहते हैं या नहीं.

जल चढ़ाते समय इन नियमों का करें पालन:

वैसे ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस धार्मिक परंपरा का पालन करते हैं? आपकी व्यक्तिगत श्रद्धा क्या है, किस उद्देश्य से शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहते हैं. अगर आप अनिश्चित हैं, तो आप किसी पंडित या धार्मिक गुरु से सलाह ले सकते हैं. शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए, जैसे: जल स्वच्छ और ताजा होना चाहिए. जल को चम्मच या लोटे से चढ़ाना चाहिए. जल चढ़ाते समय मन में शिव का ध्यान करना चाहिए. शिवलिंग पर जल चढ़ाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप शिव के प्रति भक्ति और समर्पण रखें.

यह भी पढ़ें: Palmistry: जिन लोगों के माथे पर होती हैं ऐसी लकीरें, उनके जाते ही बन जाते हैं सारे काम

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)