News Nation Logo
Banner

Shiv Purana Upay: कर्ज से लेकर रोग मुक्ति तक जैसी 6 गंभीर समस्याओं का रामबाण इलाज है शिव पुराण के ये अचूक उपाय

शिव पुराण में भगवान शिव को प्रसन्न करने और समस्याओं से मुक्ति के बारे में भी कई अचूक उपाय बताए गए हैं. उन्हीं में कुछ उपाय ऐसे भी हैं जो न सिर्फ व्यक्ति को कर्ज और रोग से मुक्ति दिलाने में सहायक हैं बल्कि इन 6 बड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज भी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 04 May 2022, 09:51:27 AM
कर्ज से लेकर रोग मुक्ति तक जैसी 6 गंभीर समस्याओं का इलाज है शिव पुराण

कर्ज से लेकर रोग मुक्ति तक जैसी 6 गंभीर समस्याओं का इलाज है शिव पुराण (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Shiv Purana Upay: शिव पुराण में भगवान शिव के अवतारों, शिव महिमा, शिव भक्ति और शिव के संपूर्ण जीवन चरित्र के बारे में बताया गया है. इस पुराण में इंसान के कार्य व्यवहार और सृष्टि से जुड़ी रहस्यमयी बातों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. शिव पुराण के अनुसार, भगवान शिव की पूजा करने वाले व्यक्ति को जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती और महादेव हमेशा अपने भक्तों के लिए उपलब्ध रहते हैं. महादेव केवल त्रिदेवों में से एक देवता नहीं हैं बल्कि वह पंचदेवों के प्रधान, अनादि और निगमागन भी हैं. वहीं शिव पुराण में भगवान शिव को प्रसन्न करने और समस्याओं से मुक्ति के बारे में भी कई अचूक उपाय बताए गए हैं. उन्हीं में कुछ सरल उपाय ऐसे भी हैं जो न सिर्फ व्यक्ति को कर्ज और रोग से मुक्ति दिलाने में सहायक हैं बल्कि इन 6 बड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज भी हैं. 

यह भी पढ़ें: Vaishakh Purnima 2022 Significance and Yamraj Connection: वैशाख पूर्णिमा का जानें महत्व और करें ये दान, भगवान विष्णु देंगे आशीर्वाद और यमराज हो जाएंगे प्रसन्न

1. इस उपाय से दूर होती है कर्ज की समस्या
शिव पुराण के अनुसार, धन संबंधित समस्या से मुक्ति के लिए हर रोज शिवलिंग पर जल में अक्षत यानी चावल मिलाकर अर्पित करें. सोमवार के दिन शिवजी पर एक वस्त्र चढाकर उसके ऊपर अक्षत रखकर समर्पित करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है और अच्छे मार्ग से धन संग्रहित होता है. साथ ही इस उपाय से कर्ज की समस्या से भी मुक्ति मिलती है.

2. इस उपाय से जीवन की सभी अड़चन होती हैं दूर 
हर रोज जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से सभी पाप नष्ट होते हैं और जीवन की सभी अड़चन दूर होती हैं. साथ ही यह उपाय अशुभता को कम करके शुभता की ओर लाता है, जिससे जीवन में सभी तरह के आनंदों की प्राप्ति होती है.

3. इस उपाय से सुख-सुविधाओं में होती है वृद्धि
शिवलिंग पर जल में जौं मिलाकर अभिषेक करने से सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती है और पितरों का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. शिव पुराण में कथन मिलता है कि गेहूं से बने पकवान से शंकरजी का भोग लगाना उत्तम माना गया है. साथ ही गेहूं के दान से कुल में वृद्धि होती है और परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहता है. घर में नकारात्मक माहौल सकारात्मक में बदल जाता है.

यह भी पढ़ें: Sambhavnath Bhagwan Chalisa: संभवनाथ भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, दुख होंगे दूर और मनोवांछित फल मिलेगा

4. इस उपाय से धन संपत्ति की होती है प्राप्ति
जीवन में सुख-समृद्धि और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए हर रोज रात में 11 से 12 बजे के बीच शिवलिंग के सामने एक दीपक लगाएं. ऐसा करने से धन संपत्ति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. इस उपाय के पीछे एक कथा भी है, जिसमें एक व्यक्ति रात के समय शिव मंदिर से अंधकार दूर करने के लिए अपनी कमीज जला देता है, जिससे प्रसन्न होकर उस व्यक्ति को अगले जन्म में शिव कुबेर देव का पद दे देते हैं.

5. इस उपाय से आरोग्य की होती है प्राप्ति
शिवलिंग पर जल में देसी घी मिलाकर अर्पित करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और आरोग्य की प्राप्ति होती है. वहीं शहद से पूजा करने पर टीबी के रोगियों का इलाज होता है और आक के फूल चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

6. इस व्रत से सभी मनोकामना होती हैं पूरी
शिव पुराण के अनुसार, सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए पांच सोमवार पशुपतिनाथ का व्रत करना चाहिए. यह व्रत भगवान शिव को समर्पित है और यह प्रदोष व्रत की तरह ही किया जाता है. इस व्रत में सुबह और प्रदोष काल में शिवजी की पूजा की जाती है. यह व्रत सभी मनोकामनाओं को पूरा करने वाला और संकट से मुक्ति प्रदान करने वाले बताया गया है.

First Published : 04 May 2022, 09:51:27 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.