logo-image

Bhagwan Shiv Favourite Temples: शिव पुराण के अनुसार जानें भगवान शिव का प्रिय मंदिर कौन सा है

Bhagwan Shiv Favourite Temples: शिव पुराण के अनुसार, भगवान शिव का प्रिय मंदिर 'कैलाशनाथ' कहलाता है. कैलाशनाथ मंदिर तिब्बत में स्थित है और यहां पर शिव के अद्वितीय और प्रतिष्ठित मंदिर हैं. शिव और पार्वती का आशीर्वाद इस मंदिर में अत्यधिक होता है.

Updated on: 08 Mar 2024, 11:17 AM

नई दिल्ली:

Bhagwan Shiv Favourite Temples: शिव पुराण के अनुसार, भगवान शिव का प्रिय मंदिर 'कैलाशनाथ' कहलाता है. कैलाशनाथ मंदिर तिब्बत में स्थित है और यहां पर शिव के अद्वितीय और प्रतिष्ठित मंदिर हैं. इस मंदिर को भगवान शिव के सर्वोत्तम और प्रिय स्थानों में से एक माना जाता है और इसे शिवभक्तों के लिए अत्यंत पवित्र स्थल माना जाता है. इसे माना जाता है कि भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद इस मंदिर में अत्यधिक होता है और यहां पर शिवभक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. शिव पुराण में भगवान शिव के अनेक प्रिय मंदिरों के बारे में पढ़ने को मिलता है, जिनमें से कुछ प्रमुख मंदिरों का वर्णन इस प्रकार है:

1. सोमनाथ मंदिर, गुजरात: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहला मंदिर है और शिव पुराण में इसे "सोमनाथेश्वर" मंदिर कहा जाता है.

2. मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर, आंध्र प्रदेश: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से दूसरा मंदिर है और शिव पुराण में इसे "श्रीशैलम" मंदिर कहा जाता है.

3. महाकालेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से तीसरा मंदिर है और शिव पुराण में इसे "महाकाल" मंदिर कहा जाता है.

4. ओंकारेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से चौथा मंदिर है और शिव पुराण में इसे "ओंकारेश्वर" मंदिर कहा जाता है.

5. केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंड: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से पांचवां मंदिर है और शिव पुराण में इसे "केदारनाथ" मंदिर कहा जाता है.

6. भीमाशंकर मंदिर, महाराष्ट्र: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से छठा मंदिर है और शिव पुराण में इसे "भीमाशंकर" मंदिर कहा जाता है.

7. रामेश्वरम मंदिर, तमिलनाडु: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से सातवां मंदिर है और शिव पुराण में इसे "रामेश्वर" मंदिर कहा जाता है.

8. नागेश्वर मंदिर, गुजरात: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से आठवां मंदिर है और शिव पुराण में इसे "नागेश्वर" मंदिर कहा जाता है.

9. विश्वनाथ मंदिर, उत्तर प्रदेश: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से नौवां मंदिर है और शिव पुराण में इसे "विश्वनाथ" मंदिर कहा जाता है.

10. त्र्यंबकेश्वर मंदिर, महाराष्ट्र: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से दसवां मंदिर है और शिव पुराण में इसे "त्र्यंबकेश्वर" मंदिर कहा जाता है.

11. वैद्यनाथ मंदिर, झारखंड: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से ग्यारहवां मंदिर है और शिव पुराण में इसे "वैद्यनाथ" मंदिर कहा जाता है.

12. घुश्मेश्वर मंदिर, महाराष्ट्र: यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से बारहवां मंदिर है और शिव पुराण में इसे "घुश्मेश्वर" मंदिर कहा जाता है.

इनके अलावा, शिव पुराण में कई अन्य मंदिरों का भी उल्लेख है, जिनमें कैलाश पर्वत, कैलाशनाथ मंदिर, कैलाशनाथ मंदिर, अमरनाथ गुफा, काशी विश्वनाथ मंदिर, त्रिपुरेश्वरी मंदिर, और त्रिपुरमाला मंदिर शामिल हैं. शिव पुराण में भगवान शिव का प्रिय मंदिर कौन सा है? शिव पुराण में भगवान शिव का कोई एक प्रिय मंदिर नहीं बताया गया है. शिव पुराण में भगवान शिव के अनेक मंदिरों के बारे में लिखा है और उनमें से प्रत्येक मंदिर का अपना महत्व है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)