logo-image

घी या तेल, नवरात्रि में कौन सा दीपक जलाना अधिक शुभ? जानें सही नियम, वरना मां दुर्गा नहीं आएंगी आपके घर!

Shardiya Navratri 2023: कई लोगों के मन में इस बात का असमंजस बना रहता है कि आखिर देवी दुर्गा के समक्ष कौन से तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. जानिए नवरात्रि के दौरान मां के सामने घी का दीपक जलाएं या फिर तेल का

Updated on: 16 Oct 2023, 02:03 PM

नई दिल्ली:

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और ये सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक है. इस पर्व को पूरे भारत में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है. नौ दिनों तक चलने वाला यह त्योहार मां दुर्गा और उनके नौ स्वरूपों की पूजा के लिए समर्पित है. त्योहार के नौ दिनों के दौरान, भक्त देवी के प्रत्येक अवतार की विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं और उनकी आरती करते हैं.

आरती मंदिर की हो या घर की दोनों ही जगह दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. लेकिन कई लोगों के मन में इस बात का असमंजस बना रहता है कि आखिर देवी दुर्गा के समक्ष कौन से तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है.  तो चलिए जानते हैं नवरात्रि के दौरान मां के सामने घी का दीपक जलाएं या फिर तेल का. 

जानें मां दुर्गा के समक्ष कौन सा दीपक जलाना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलाना अधिक शुभ माना जाता है. आप चाहें तो तिल के तेल का भी दीपक जला सकते  इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर आप घी का दीपक जला रहे हैं तो इसे हमेशा माता रानी के दाहिने हाथ यानि अपने बाएं हाथ की तरफ रखें. वहीं अगर आप तिल के तेल का दीपक जला रहे हैं तो इसे मां के बाएं हाथ यानि अपने दाहिने हाथ की ओर रखें. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है साथ ही माता रानी का आशीर्वाद भी बना रहता है. 

इन बातों का रखें ध्यान 

दीपक जलाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि घी के दीपक में सफेद खड़ी बत्ती लगी हो जबकि तिल के तेल में लाल और पड़ी बत्ती लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि दीया साफ हो और कहीं से खंडित यानी टूटी हुई ना हो. क्योंकि पूजा में गंदे और खंडित दीपक जलाना अशुभ माना जाता है.

किस दिशा में रखें दीपक?

ज्योतिष के अनुसार ज्योति जलाने को हमेशा आग्नेय कोण  यानी पूर्व-दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. वास्तु में इस दिशा को काफी शुभ माना गया है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Shardiya Navratri 2023: इस बार शारदीय नवरात्रि पर जरूर घर लाएं ये शुभ चीजें, माता रानी होंगी बेहद प्रसन्न

Maa Pitambara Devi Temple: इस मंदिर में जाने से हर मनोकामना पूरी करती हैं मां, नवरात्रि पर जरूर करें यहां दर्शन

Navratri Colours 2023: नवरात्रि के 9 दिनों के ये हैं 9 रंग, जानिए नौ देवियों के रंगों का महत्त्व