logo-image

Shardiya Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में बन रहा खास संयोग, जानें क्या होगा असर

इस बार नवरात्रि में पांच रवियोग के साथ सौभाग्य योग और वैधृति योग बन रहा है. इस नवरात्रि में अगर आप कोई भी काम शुरू करेंगे तो सफलता की मंजिल तक जरूर पहुंचेंगे.

Updated on: 05 Oct 2021, 06:42 AM

नई दिल्ली :

Shardiya Navratri 2021: 7 अक्टूबर 2021 को शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) शुरू हो रहे हैं. गुरुवार से मां शैलपुत्री की आराधना से नवरात्रि का आगाज होगा. इस बार नवरात्रि में खास संयोग बन रहे हैं. ज्योतिषाचार्य की मानें तो इस बार नवरात्रि में पांच रवियोग के साथ सौभाग्य योग और वैधृति योग बन रहा है. इस नवरात्रि में अगर आप कोई भी काम शुरू करेंगे तो सफलता की मंजिल तक जरूर पहुंचेंगे. यदि आप कुछ नई चीजें खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो ये समय आपके लिए अति उत्तम रहेगा. 

ज्योतिषाचार्य की मानें तो देवी मां के इन पवित्र दिनों से शुरू किया गया हर फल फलदायी होता है. लेकिन इस साल कुछ कार्यों के लिए ये नवरात्रि बेहद शुभ माने जा रहे है. लेकिन इस साल कुछ कामों के लिए नवरात्रि बेहद ही शुभ माने जा रहे हैं. नवरात्रि में  दो सौभाग्य योग, एक वैधृति योग और 5 रवियोग बन रहे हैं, जिसके चलते इन दिनों नए कार्यों की शुरुआत करने, नया घर या वाहन खरीदना शुभ रहेगा. घर का सामान खऱीदने के लिए भी ये वक्त सही है. 

आठ दिन की नवरात्रि 
इस बार नवरात्रि आठ दिन का होगा. एक ही दिन में दो तिथियां पड़ने से शारदीय नवरात्रि 8 दिन तक चलेंगे. 9 अक्टूबर दिन शनिवार को तृतीया सुबह 7 बजकर 48 मिनट तक रहेगी, इसके बाद चतुर्थी शुरू हो जाएगी, जो अगले दिन 10 अक्टूबर दिन रविवार को सुबह 5 बजे तक रहेगी. नवरात्रि 14 अक्टूबर को संपन्न होंगे. 15 अक्टूबर को विजयादशमी (दशहरा) का त्योहार मनाया जाएगा.

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
नवरात्रि में घट स्थापना या कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है. शारदीय नवरात्रि में घटस्थापना का शुभ समय सुबह 06 बजकर 17 मिनट से सुबह 07 बजकर 07 मिनट तक ही है. कलश स्थापना नवरात्रि के पहले दिन यानी 07 अक्टूबर, गुरुवार को ही की जाएगी.