News Nation Logo

Navratri 2021: नवरात्रि में घर लाएं ये चीजें, होगा धन लाभ

नवरात्रि में खरीदारी करना शुभ माना जाता है. लेकिन ज्योतिषाचार्य की मानें तो नवरात्रि में कुछ चीजें घर में लाने से देवी मां का आशीर्वाद ही नहीं बल्कि लक्ष्मी भी घर आती हैं. धन की कोई कमी नहीं होती है. 

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 01 Oct 2021, 06:47:34 AM
maa durga

Navratri 2021 (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर )

नई दिल्ली :

Shardiya Navratri 2021: इस महीने शारदीय नवरात्रि की धूम शुरू होने वाली है. 7 अक्टूबर 2021 दिन गुरुवार को शरदीय नवरात्रि शुरू हो रहे हैं. इसका समापन 15 अक्टूबर शुक्रवार को होगा. इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने से नवरात्रि आठ दिन के हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूप की पूजा होती है. दशमी के दिन रावण दहन होता है. लोग व्रत करके मां के हर स्वरूप की आराधना करते हैं. नवरात्रि में खरीदारी करना शुभ माना जाता है. लेकिन ज्योतिषाचार्य की मानें तो नवरात्रि में कुछ चीजें घर में लाने से देवी मां का आशीर्वाद ही नहीं बल्कि लक्ष्मी भी घर आती हैं. धन की कोई कमी नहीं होती है. 

घर लाए ये चीजें  

1. तुलसी का पौधा- तुलसी पौधा हर घर में पूजनीय होता है. हर घर में तुलसी का पौधा होता है. लेकिन अगर आपके घर में तुलसी पौधा नहीं है तो नवरात्रा में इसे घर लाना सही समय होगा. घर लाकर तुलसी पौधा लगाए और इसकी अच्छी तरह देखभाल करें. घी के दीये रोज शाम जलाए. इससे महालक्ष्मी की कृपा बरसती है. 

इसे भी पढ़ें:मातृ नवमी पर क्या है श्राद्ध की सही विधि...इस दिन कैसे करें पूजा-पाठ

2. केले का पौधा- केले का पौधा भी शुभ होता है. घर में इसे लगाने से हर कष्ट दूर होता है. नवरात्रि के मौके पर अगर ये आपके घर में नहीं है तो लेकर आए. इसे गमले में लगाकर 9 दिन तक जल चढ़ाएं. गुरुवार के दिन जल में थोड़ा दूध मिलाकर केले के पौधे पर चढ़ाने से धन की कमी दूरी होगी और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा. गुरुवार को आप केले के जड़ में चना और गुड़ भी चढ़ाए इससे भगवान बृहस्पति प्रसन्न होते हैं. 

3. हरसिंगार का पौध- नवरात्रि के दिनों में यदि आप हरसिंगार का पौधा लाते हैं, तो इससे भी घर में सुख- समृद्धि का वास होता है. 

4. धतूरे की जड़- भगवान शिव को धतूरा बहुत ही प्रिय होता है. धतूरे से मां काली की पूजा होती है.  नवरात्रि के दिनों में आप शुभ मुहूर्त में धतूरे की जड़ को घर लाएं. इसे लाल कपड़े में लपेटकर रखें. मां काली के मंत्रों का जाप करते हुए इसका पूजन करें. सारे कष्ट आपके दूर हो जाएंगे.

First Published : 01 Oct 2021, 06:45:02 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.