logo-image

Shaniwar ke Upay 2023 : शनिदेव को रखना है प्रसन्न, तो शनिवार को न करें इन चीजों का सेवन

हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित है.

Updated on: 10 Feb 2023, 06:02 PM

नई दिल्ली :

Shaniwar ke Upay 2023 : हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित है. ऐसी मान्यता है कि शनिदेव व्यक्ति के अच्छे और बुरे कर्मों का हिसाब रखते हैं और उसी के आधार पर उन्हें शुभ फल और दंड भी देते हैं. जिस व्यक्ति के ऊपर शनिदेव की कुदृष्टि होती है, उसके ऊपर हमेशा परेशानियों का साया मंडराता रहता है. व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक,आर्थिक और पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वहीं जिस भी व्यक्ति के ऊपर शनिदेव की कृपा रहती है, वह राज भोगते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि शनिवार के दिन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे शनिदेव आपसे नाराज न हो सकें और आपके सभी बिगड़े हुए काम बन सके. 

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2023 : बेलपत्र चढ़ाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, भोलेनाथ हो जाएंगे क्रोधित

शनिवार के दिन इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन

1.लाल मिर्च का सेवन न करें
शनिवार के दिन ऐसी मान्यता है कि लाल मिर्च को किसी भी खाने में उपयोग न करें. क्योंकि शनिदेव जका स्वभाव क्रोध वाला होता है, इससे वह और भी ज्यादा क्रोधित हो सकते हैं. इसलिए ऐसे खाने का सेवन करें, जिससे उन्हें शीतलता मिलें. 

2.मसूर की दाल न खाएं
ज्योतिष शास्त्र में मसूर दाल का संबंध मंगल ग्रह से होता है. मंगल और शनि दोनों का स्वभाव बेहद क्रोधी होता है. इसलिए शनिवार के दिन मसूर की दाल भूलकर भी नहीं खानी चाहिए.बल्कि आप इस दिन मसूर की दाल दान करें. 

3.काले तिल का सेवन न करें
शनिदेव को काला तिल बेहद पसंद है. इसलिए इस दिन न तो आप काले तिल का सेवन करें और न ही काले तिल का  दान करें. 

4.दूध न पिएं
ज्योतिष शास्त्र में दूध संबंध शुक्र से होता है.दूध को प्रेम और वैभव का कारक माना जाता है. शनिदेव सत्य और अध्यात्म बढ़ाने वाले ग्रह माने जाते हैं. इसलिए इस दिन दूध का सेवन न करें. 

5.मांस-मदिरा के सेवन न करें 
शनिवार के दिन मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. खासकर उन लोगों को जिनके ऊपर शनि की ढैय्या या शनि दोष चल रही है. इस दिन नशीली चीजें, मांस मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए.