logo-image

Shaniwaar Upay 2023 : शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय, सभी कष्ट दूर करेंगे शनिदेव

हर सप्ताह किसी न किसी देवी-देवता का दिन होता है.

Updated on: 12 May 2023, 04:56 PM

नई दिल्ली :

Shaniwaar Upay 2023 : हर सप्ताह किसी न किसी देवी-देवता का दिन होता है, जो उन्हें समर्पित होता है. जिसमें से एक शनिवार का दिन है. ये दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है. अगर किसी जातक के ऊपर शनि की साढ़ेसाती  या फिर ढैय्या चल रही है, तो इस दिन भगवान शनिदेव की पूजा करने से व्यक्ति को उससे मुक्ति मिल जाती है. उन्हें कर्मफल दाता कहा जाता है, क्योंकि इनके पास सभी व्यक्ति के कर्मों के लेखा-जोखा होता है. लेकिन अगर किसी व्यक्ति पर शनिदेव की बुरी नजर पड़ जाए, तो उसे कई कष्ट होने की संभावना रहती है. वहीं अगर शनिदेव के कृपा किसी व्यक्ति पर पड़ जाता है, तो वह एक दिन में ही मालामाल हो जाता है. साथ ही शनि पीड़ा से भी मुक्ति मिल जाती है और व्यक्ति की सभी मनोकामना भी पूरी हो जाती है. अब ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में शनि से संबंधित कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से व्यक्ति को तुरंत लाभ होगा और जीवन में आ रही सभी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Pitra Dosh Upay 2023: घर में दिख जाए ये संकेत, तो हो जाए सावधान, करें ये महाउपाय


शनिवार के दिन करें ये उपाय, सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति 
1. जो जातक शनिवार के दिन सूर्योदय के बाद पीपल की पूजा करता है और जल चढ़ाता है, साथ ही संध्या के समय दीया जलाता है, उसके जीवन में शनिदेव की कृपा हमेशा बनी रहती है. 
2. शनिवार के दिन कुत्ते की सेवा करनी चाहिए, इससे शनिदेव जल्द प्रसन्न होते हैं और शनिवार के दिन काले रंग के कुत्ते को सरसों के तेल से चुपड़ी हुई रोटी खिलाना बेहद शुभ माना जाता है. 
3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शनिदेव को लोबान बहुत पसंद है, इसलिए शनिवार की रात को घर में लोबान जलाना चाहिए. ऐसा करने से धुएं के साथ घर के नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सेहत बी अच्छी रहती है. 
4. शनिवार की शाम को सूर्यास्त के बाद शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए और दीपक में काले तिल के कुछ दाने जरूर डालें, ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. 
5. शनिवार के दिन शनिदेव की कृपा पाने के लिए और कुंडली में साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति पाने के लिए शनिदेव के मंत्रों का जाप करना चाहिए और शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए. 
6. अगर शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं, तो साथ में हनुमान जी की पूजा भी करनी चाहिए और हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें.