logo-image

Shanivaar Upay 2023 : शनि की उल्टी चाल से बचने के लिए पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान

शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है.

Updated on: 31 Mar 2023, 05:48 PM

नई दिल्ली :

Shanivaar Upay 2023 : शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है. इन्हें कर्मफल दाता कहा जाता है. इनकजे पास सभी जातक के अच्छे और बुरे कर्मों का हिसाब रहता है. ऐसा कहा जाता है कि जिस भी जातक की कुंडली में शनि की स्थिति ठीक नहीं रहती है, उन्हें शनिवार के दिन खास ध्यान रखना चाहिए. शनिदेव जल्दी क्रोधित हो जाते हैं, इसलिए आपसे शनिदेव की पूजा में भूल से कोई गलती हो जाती है, उसका जातक के जीवन में खास प्रभाव पड़ता है. वहीं ज्योतिष शास्त्र में भी शनि ग्रह और शनि देव को बहुत महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है. इनसे जुड़े बातें जानना बहुत जरूरी है, वरना आप मुश्किल में भी पड़ सकते हैं. तो ऐसे में आइए आज ह आपको अपने इस लेख में शनिदेव की पूजा के दौरान किन बातों का ध्यान रखना है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - April 2023 Calendar : जानें अप्रैल माह में कब-कब है त्योहार, यहां है पूरी जानकारी

शनिदेव की पूजा करते समय इन बातों का खास ध्यान रखें 

1. शनिदेव की पूजा करते समय कभी उनकी आंखों में न देखें
अगर आप शनिदेव की पूजा कर रहे हैं, तो उनके ठीक सामने खड़े होकर कभी पूजा नहीं करना चाहिए. साथ ही उनकी आंखों में कभी भी नहीं देखना चाहिए. इससे आपको वक्र दृष्टि का पात्र बनना पड़ सकता है और इससे आपके जीवन में भी कई प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं. कई लोग शनिदेव के ठीक सामने धूप दीप जलाते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए. दीप और धूप हमेशा मंदिर में रखी शिला पर ही जलाना चाहिए. 

2. शनिदेव की पूजा करते समय दिशाओं का रखें खास ध्यान 
सभी देवी-देवताओं की पूजा पूर्व दिशा की ओर मुख करके करना चाहिए. लेकिन शनिदेव की पूजा पश्चिम दिशा की ओर मुख करके ही करना चाहिए. क्योंकि शनिदेव को पश्चिम दिशा का स्वामी कहा जाता है. 

3. शनिदेव की पूजा सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद करें
अगर आप शनिदव की पूजा कर रहे हैं, तो सूर्योदय होने से पहले उनकी पूजा करें और सूर्यास्त होने के बाद उनकी पूजा करें. शनिदेव की पूजा में कभी तांबे के पात्र का प्रयोग नहीं करना चाहिए. तांबा को सूर्य की धातु माना गया है. इससे शनिदेव नाराज हो जाते हैं. शनिदेव की पूजा में लोहे की धातु के बर्तन का प्रयोग करें. 

4. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए
शनिदेव की पूजा करते समय साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. भूलकर भी गंदे वस्त्र न पहनें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो शनिदेव आपसे बेहद नाराज हो जाएंगे और इसका परिणाम बहुत कष्टदायी होता है. शनिदेव की पूजा करते समय काले या फिर नीले रंग के कपड़े पहनकर ही पूजा करें.