logo-image

Shanichari Amavasya 2022: शनिदेव के प्रकोप की काट और पितृ दोष से मुक्ति का इकलौता मार्ग है शनि अमावस्या, काली चीजों के इस खास दान से होगा हर कष्ट दूर

वैशाख माह की आने वाली 30 अप्रैल बहुत ख़ास है. 30 अप्रैल को शनिवार पड़ रहा है. इस दिन अमावस्या के साथ साथ साल के पहले सूर्य ग्रहण का दुर्लभ संयोग भी है. इसी वजह से इस अमावस्या को शनिचरी अमावस्या भी कहा जा रहा है.

Updated on: 25 Apr 2022, 12:19 PM

नई दिल्ली :

Shanichari Amavasya 2022: वैशाख माह की आने वाली 30 अप्रैल बहुत ख़ास है. 30 अप्रैल को शनिवार पड़ रहा है. इस दिन अमावस्या के साथ साथ साल के पहले सूर्य ग्रहण का दुर्लभ संयोग भी है. इसी वजह से इस अमावस्या को शनिचरी अमावस्या भी कहा जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शनि अमावस्या वो इकलौता रामबाण रास्ता है जिसके जरिये शनिदेव के प्रकोप और पितरों के क्रोध से बचा जा सकता है. शनिवार होने के कारण इस दिन न सिर्फ शनि देव की पूजा अर्चना करने से शनिदेव का विशेष फल प्राप्त होगा बल्कि साढ़े साती और ढैय्या से भी मुक्ति मिल जाएगी. ऐसे में चलिए जानते हैं शनिचरी अमावस्या पर किये जाने वाले अत्यंत चमत्कारी उपायों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Rice Throwing Ceremony During Vidai Reasons: जाती दुल्हन से घर में आती है लक्ष्मी, विदाई में फेकें गए चावलों से खुलता है कुबेर का द्वार

सरसो के तेल का दीपक जलाएं
शनि अमावस्या के दिन शाम के समय शनि देव की प्रतिमा के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उन्हें सरसों का तेल अर्पित करें. इसके साथ ही उन्हें काले रंग का कपड़ा अर्पित करें. फिर शनि चालीसा पाठ करें. इस दिन पीपल के पेड़ की जड़ में दीपक अवश्य जलाएं. इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. 

हनुमान जी की करें पूजा
इस दिन शनि देव के साथ बजरंगबली की पूजा का भी विधान है. ऐसी मान्यता है कि शनिदेव हनुमान जी के भक्तों पर हमेशा कृपा करते हैं. इस दिन हनुमान चालीसा का पाछ करें. हनुमान जी के दर्शन करने मात्र से ही सभी दोष समाप्त हो जाते हैं और बाधाएं दूर होती हैं. 

रुद्राक्ष करें धारण
ऐसी मान्यता है कि शनि अमावस्या के दिन सातमुखी रुद्राक्ष को गंगाजल में धोकर धारण करने से सारी समस्याओं दूर होती हैं. इस दिन ‘ऊं प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः’ और ऊं शं शनिश्चरायै नमः’ मंत्रों का जाप अवश्य करें. इस दिन अवश्य ही जरूरमंदों को दान करें. 

यह भी पढ़ें: Maa Ganga Aarti: मां गंगा की करें ये आरती, होती है मोक्ष की प्राप्ति

पितृ दोष दूर करने के लिए करें ये उपाय
इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाने से धन, वैभव और यश में वृद्धि होती है. साथ ही पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि इस दिन पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं और पैसों की कमी से छुटकारा मिलता है. 

इन चीजों का दान है जरूरी
शनि अमावस्या के दिन काली चीजों का दान करने से लाभ होता है. इस दिन उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने किसी गरीब को दाव में देने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. लेकिन इस दिन खुद काले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें. ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है.