logo-image

Shani Stotra For Sadhe Sati and Dhahiya: शनिवार की सुबह और शाम करें शनि देव का ये अचूक स्तोत्र, हर परेशानी होगी दूर

Shani Stotra For Sadhe Sati and Dhahiya: अगर शनिदेव की कृपा दृष्टि पाना चाहते हैं तो हर शनिवार के दिन एक बार सुबह और एक बार शाम के समय शनिदेव के इस स्तोत्र का पाठ जरूर करें.

Updated on: 07 May 2022, 09:00 AM

नई दिल्ली :

Shani Stotra For Sadhe Sati and Dhahiya: शनि देव की दृष्टि से हर कोई कांपता है. उनकी दृष्टि अगर शुभ रूप में हो तो व्यक्ति का जीवन संवार देती और अगर अशुभ रूप में हो तो व्यक्ति का जीवन बर्बाद कर देती है. वहीं, अगर शनि की ढैय्या या साढ़े साती का कोप किसी व्यक्ति के जीवन पर पड़ जाए तो इसकी पीड़ा व्यक्ति को नर्क के समान महसूस होती है. ऐसे में अगर शनिदेव की कृपा दृष्टि पाना चाहते हैं तो हर शनिवार के दिन एक बार सुबह और एक बार शाम के समय शनिदेव के इस स्तोत्र का पाठ जरूर करें. इस स्तोत्र का पाठ स्वयं भगवान राम के पिता महाराज दशरथ जी ने भी किया था, जिससे प्रसन्न होकर शनिदेव ने उन्हें मनचाहा वरदान प्रदान किया था. तो चलिए जानते हैं शनि स्तोत्र के बारे में.  

यह भी पढ़ें: Planets Responsible For Unhappy Love Marriage: लव मैरिज को तबाह कर देते हैं ये 4 ग्रह, शादी होने से पहले और बाद में मुसीबतों का लगा देते हैं ताता

1. स्तोत्र 
नम: कृष्णाय नीलाय शितिकण्ठ निभाय च।
नम: कालाग्निरूपाय कृतान्ताय च वै नम: ।।
नमो निर्मांस देहाय दीर्घश्मश्रुजटाय च ।
नमो विशालनेत्राय शुष्कोदर भयाकृते।।

अर्थ
जिनके शरीर का रंग भगवान शंकर के समान कृष्ण तथा नीला है उन शनि देव को मेरा नमस्कार है. इस जगत के लिए कालाग्नि एवं कृतान्त रुप शनैश्चर को पुनः पुनः नमस्कार है. जिनका शरीर कंकाल जैसा मांस-हीन तथा जिनकी दाढ़ी-मूंछ और जटा बढ़ी हुई है, उन शनिदेव को नमस्कार है. जिनके बड़े-बड़े नेत्र, पीठ में सटा हुआ पेट तथा भयानक आकार वाले शनि देव को नमस्कार है.

2. स्तोत्र 
नम: पुष्कलगात्राय स्थूलरोम्णेऽथ वै नम:।
नमो दीर्घाय शुष्काय कालदंष्ट्र नमोऽस्तु ते।।
नमस्ते कोटराक्षाय दुर्नरीक्ष्याय वै नम:।
नमो घोराय रौद्राय भीषणाय कपालिने।।

अर्थ 
जिनके शरीर दीर्घ है, जिनके रोएं बहुत मोटे हैं, जो लम्बे-चौड़े किन्तु जर्जर शरीर वाले हैं तथा जिनकी दाढ़ें कालरुप हैं, उन शनिदेव को बार-बार नमस्कार है. हे शनि देव ! आपके नेत्र कोटर के समान गहरे हैं, आपकी ओर देखना कठिन है, आप रौद्र, भीषण और विकराल हैं, आपको नमस्कार है.

3. स्तोत्र 
नमस्ते सर्वभक्षाय बलीमुख नमोऽस्तु ते।
सूर्यपुत्र नमस्तेऽस्तु भास्करेऽभयदाय च ।।
अधोदृष्टे: नमस्तेऽस्तु संवर्तक नमोऽस्तु ते।
नमो मन्दगते तुभ्यं निस्त्रिंशाय नमोऽस्तुते।।

अर्थ 
सूर्यनन्दन, भास्कर-पुत्र, अभय देने वाले देवता, वलीमूख आप सब कुछ भक्षण करने वाले हैं, ऐसे शनिदेव को प्रणाम है. आपकी दृष्टि अधोमुखी है आप संवर्तक, मन्दगति से चलने वाले तथा जिसका प्रतीक तलवार के समान है, ऐसे शनिदेव को पुनः-पुनः नमस्कार है.

यह भी पढ़ें: Ring Remedy For Rahu: ये सस्ती सी अंगूठी का असर राहु ग्रह को पड़ता है महंगा, दोष से लेकर क्रोध तक सब कर देती है नष्ट

4. स्तोत्र 
तपसा दग्ध-देहाय नित्यं योगरताय च।
नमो नित्यं क्षुधार्ताय अतृप्ताय च वै नम:।।
ज्ञानचक्षुर्नमस्तेऽस्तु कश्यपात्मज-सूनवे।
तुष्टो ददासि वै राज्यं रुष्टो हरसि तत्क्षणात्।।

अर्थ
आपने तपस्या से अपनी देह को दग्ध कर लिया है, आप सदा योगाभ्यास में तत्पर, भूख से आतुर और अतृप्त रहते हैं. आपको सर्वदा सर्वदा नमस्कार है. जसके नेत्र ही ज्ञान है, काश्यपनन्दन सूर्यपुत्र शनिदेव आपको नमस्कार है. आप सन्तुष्ट होने पर राज्य दे देते हैं और रुष्ट होने पर उसे तत्क्षण क्षीण लेते हैं वैसे शनिदेव को नमस्कार.

5. स्तोत्र 
देवासुरमनुष्याश्च सिद्ध-विद्याधरोरगा:।
त्वया विलोकिता: सर्वे नाशं यान्ति समूलत:।।
प्रसाद कुरु मे सौरे ! वारदो भव भास्करे।
एवं स्तुतस्तदा सौरिर्ग्रहराजो महाबल: ।।

अर्थ
देवता, असुर, मनुष्य, सिद्ध, विद्याधर और नाग- ये सब आपकी दृष्टि पड़ने पर समूल नष्ट हो जाते ऐसे शनिदेव को प्रणाम. आप मुझ पर प्रसन्न होइए. मैं वर पाने के योग्य हूँ और आपकी शरण में आया हूँ. राजा दशरथ के इस प्रकार प्रार्थना करने पर सूर्य-पुत्र शनैश्चर बोले- 'उत्तम व्रत के पालक राजा दशरथ ! तुम्हारी इस स्तुति से मैं भी अत्यन्त सन्तुष्ट हूं. रघुनन्दन! तुम इच्छानुसार वर मांगो, मैं अवश्य दूंगा.