logo-image

Shani Jayanti 2022: शनि जयंती के दिन राशि अनुसार दान, नाराज शनिदेव से दिलाएगा मन चाहा वरदान

Shani Jayanti 2022: कल यानी कि 30 मई को शनि जयंती है. मान्यताओं के अनुसार, शनि जयंती के दिन अगर राशि अनुसार सही वस्तु का दान किया जाए तो शनि देव कितने भी क्रोधित या रूठे हुए क्यों न हों प्रसन्न होकर अपनी कृपा अवश्य बरसाते हैं.

Updated on: 29 May 2022, 03:53 PM

नई दिल्ली :

Shani Jayanti 2022: शनि देव का जन्म ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि के दिन हुआ था. इस बार ज्येष्ठ माह की अमावस्या 30 मई के दिन पड़ रही है. शनि जयंती का दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास है. इस दिन किए गए उपाय विशेष फलदायी साबित होते हैं. शनि जयंती के दिन शनि की कुदृष्टि से गुजर रहे लोगों को पूजा-पाठ और उपासना आदि करने की सलाह दी जाती है. साथ ही, इस दिन दान का अत्यधिक महत्व है. मान्यताओं के अनुसार, शनि जयंती के दिन अगर राशि अनुसार सही वस्तु का दान किया जाए तो शनि देव कितने भी क्रोधित या रूठे हुए क्यों न हों प्रसन्न होकर अपनी कृपा अवश्य बरसाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Vat Savitri Vrat 2022 Fast Details: वट सावित्री व्रत के बाद यमराज की इन प्रिय चीजों को खाने से होगा लाभ

शनि जंयती के दिन करें ये दान
मेष और वृषभ राशि
शनि जयंती के दिन अगर आप शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं तो इस दिन मेष राशि के जातक सरसों का तेल और काले तिल दान करें. वहीं, वृषभ राशि वाले जातकों को काले कंबल का दान करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में मौजूद शनि मजबूत होता है. 

मिथुन राशि और कर्क राशि
शनि देव की कृपा से व्यक्ति के सभी कार्य सफल होते हैं. ऐसे में मिथुन और कर्क राशि के जातक इस दिन उड़द की दाल, काला तिल और सरसों का तेल दान कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि सरसों का तेल पहले ही खरीद कर रख लें.

सिंह राशि और कन्या राशि
शनि जयंती के अवसर पर सिंह राशि के लोग ओम वरेण्याय नमः मंत्र का जाप करें. और कन्या राशि के जातकों को काला छाता और चमड़े के जूते का दान करने की सलाह दी जाती है.  

यह भी पढ़ें: Nandi Ka Chamatkar: भगवान शिव के परम भक्त नंदी से जुड़ा ये रहस्य नहीं जानते होंगे आप, इस वजह से नंदी के कानों में बोली जाती हैं अपनी परेशानियां

तुला और वृश्चिक राशि
शनि जंयती के दिन राशि के अनुसार दान करना विशेष फलदायी होता है. तुला राशि के जातक काले वस्त्र और काला छाता, सरसों का तेल आदि का दान कर सकते हैं. वहीं, वृश्चिक राशि के जातकों को लोहे की चीजें दान करनी चाहिए. 

धनु राशि और मकर राशि
धनु राशि के जातक शनि की कृपा पाने के लिए सिर्फ इस मंत्र ओम प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः का ही जाप करें. वहीं, मकर राशि के जातक इस दिन पशु-पक्षियों को दाना-पानी दें. 

कुंभ राशि और मीन राशि
इस दिन कुंभ राशि के लोग कुष्ठ रोगियों को दवाओं का दान करें. वहीं, मीन राशि के जातकों को सरसों का तेल, काला तिल और दवाएं दान करने की सलाह दी जाती है.