logo-image

Shani Gochar 2023: शनि का कुंभ राशि में गोचर, दिवाली से पहले इन राशियों की सारी इच्छाएं होंगी पूरी, जानें अपना हाल

Shani Gochar 2023: शनि ग्रह की स्थिति में बदलाव होने से सभी जातकों के जीवन में बदलाव देखने को मिलेगा. तो चलिए आपको बताते हैं शनि गोचर से सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

Updated on: 04 Nov 2023, 02:13 PM

नई दिल्ली:

Shani Gochar 2023: ज्योतिष में शनि को सबसे खतरनाक ग्रहों में से एक माना गया है. इसके अलावा यह सबसे धीमे ग्रहों में से एक है और इसे एक राशि से दूसरी राशि में स्थानांतरित होने में 2.5 साल लगते हैं. वहीं ज्योतिष के अनुसार शनि आज यानी 4 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 31 मिनट पर कुंभ राशि में ही मार्गी हो चुके हैं. यानि कि शनि अब सीधी गति से गोचर करेंगे. शनि के कुंभ राशि में मार्गी होने से सभी 12 राशि वाले जातकों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है. तो आइए जानते हैं कि इस गोचर से आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है या नकारात्मक. 

1. मेष राशि

आय में वृद्धि देखने को मिल सकती है. इस दौरान खूब धन लाभ होगा.  हालांकि रिश्ते के मोर्चे पर लापरवाही बरतने से सावधान रहने की जरूरत है. आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. अगर आपक कोई नया काम करने की सोच रहे हैं तो कर सकते हैं क्योंकि यह समय आपके लिए शुभ है.  

2. वृषभ राशि

इस गोचर के दौरान आपके व्यापार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. करियर में थोड़ा संघर्ष का सामना करना पड़ेगा. कार्यस्थल पर वाद-विवाद से दूर रहें.  अपने सेहत का ध्यान रखें.  साथ ही माता-पिता और परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत है. 

3. मिथुन राशि

इस गोचर के दौरान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. छोटे भाई-बहनों के साथ वाद-विवाद हो सकता है. आपके काम में तेजी आएगी. शनि के गोचर होने से भाग्य का भरपूर साथ आर्थिक परेशानी दूर होगी. बिजनेस में सफलता  मिलेगी. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले इस दौरान वाहन चलाते समय बेहद सतर्क रहें. सेहत का ध्यान रखें. कोई पुरानी बीमारी आपको परेशान कर सकती है. किसी से भी बेवजह बहस न करें. आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. 

5. सिंह राशि

इस गोचर के दौरान आपके पारिवारिक जीवन में समस्याएं आ सकती हैं. जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है. कोई भी फैसला शांत दिमाग से लें. किसी पर भी भरोसा करने से बचें. 

6. कन्या राशि

शनि के इस गोचर के दौरान आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. कई दिनों से चली आ रही आपकी परेशानी दूर हो जाएगी. परिवारवालों का भरपूर साथ मिलेगा. सेहत बेहतर रहेगा. 

7. तुला राशि

शनि विशेष रूप से छात्रों के लिए रिश्ते और शिक्षा संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. शब्दों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अनावश्यक गलतफहमी की संभावना अधिक है.

8. वृश्चिक राशि

इस गोचर के दौरान वृश्चिक राशि वाले जातकों को कड़ी मेहनत के बाद सफलता मिलेगी. नया वाहन खरीदने का मन बना सकते हैं. आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा. कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है.  

9. धनु राशि

शनि के गोचर से आपको काफी लाभ मिलने वाला है. इस दौरान आप खुद को ताकतवर महसूस करेंगे. जीवनसाथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. 

10. मकर राशि

इस गोचर के दौरान आपके खर्च बढ़ सकते हैं. किसी से भी बहस न करें. वाद-विवाद से दूर रहें. सेहत का ध्यान रखें. जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है. किसी अजनबी पर भरोसा करने से बचें. 

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातकों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए. काम में सफलता हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए. आलस्य हो सकता है. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. अपनी शादी को बेहतर बनाने के लिए अधिक प्रयास करें.

12. मीन राशि

मीन राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान खूब सफलता मिलेगी. भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. घर में खुशियां आएंगी. कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा. छात्रों को सफलता मिलेगी. घर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)