logo-image

Shani Dosh Upay: शनिदोष दूर होते ही मिलेगी तरक्की, बनेंगे बिगड़े काम, आज ही करें ये उपाय और जपें ये मंत्र

Shani Dosh Upay: शनिवार के दिन शनि दोष दूर करने के उपाय और मंत्रों का बारे में जान लें. अगर जीवन में शनिदेव की कृपा हो जाए तो आपको तरक्की मिलने में समय नहीं लगता.

Updated on: 31 Jan 2024, 12:57 PM

New Delhi :

Shani Dosh Upay: ब्रह्मांड के नृत्य में, शनि या शनैश्चर अपने कोणीय गुणों के साथ हमारे जीवन को प्रभावित करता है. जब हम उपायों की खोज में निकलते हैं, तो हमें सबसे पहले यह समझना आवश्यक है कि शनिदोष( Shani Dosh) क्या है और यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है. शनिदोष( Shani Dosh)तब होता है जब हमारी जन्म कुंडली में शनि का स्थान अनुकूल नहीं होता, जिससे करियर, रिश्तों और स्वास्थ्य में चुनौतियां आ सकती हैं. एक हारमोनियस जीवन बनाए रखने के लिए इस दोष का समाधान करना महत्वपूर्ण है. अगर आपकी कुंडली में शनिदोष है तो आपको विद्वान पंडित उसके निवारण के लिए कुछ उपाय  बताते हैं या फिर किसी रत्न या धातु को पहनने की सलाह भी देत हैं. कुछ विशेष स्थिति में अगर शनि का महादोष होतो है को शनि की महापूजा भई करवायी जाती है. तो आइए जानते हैं शनिदोष को दूर करने के उपाय क्या है. 

रत्नों की शक्ति

शनिदोष (Shani Dosh) को दूर करने का एक शक्तिशाली तरीका है रत्नों की ऊर्जा का उपयोग करना. नीलम, जिसे नीलम भी कहा जाता है, को शनि के नकारात्मक प्रभाव को न्यूट्रलाइज़ करने में बहुत असरदार माना जाता है. एक उच्च गुणवत्ता वाला नीलम धारण करना सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है और नकारात्मकता को दूर कर सकता है.

मंत्रों का जाप

किसी विशेष मंत्र का जाप करना शनि को प्रसन्न करने और उसके नकारात्मक प्रभावों को न्यूट्रलाइज़ करने का एक पारंपरिक और शक्तिशाली तरीका है. शनि मंत्र एक पुण्यवादी मंत्र है जो भक्ति के साथ पढ़ा जाता है और व्यक्ति के चारों ओर एक सुरक्षात्मक कवच बना सकता है. "ॐ शं शनैश्चराय नमः" एक ऐसा मंत्र है जो शनि की कृपा को आमंत्रित करता है.

शनि की पूजा

शनि के नकारात्मक प्रभावों को न्यूट्रलाइज़ करने के लिए शनि शांति पूजा की जाती है. जिसमें लौंग, सरसों का तेल, और काले कपड़े को शनि देवता को अर्पित किया जाता है. यह पूजा एक आध्यात्मिक शोध है जो नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है.

भगवान हनुमान की पूजा

शनि के प्रभाव से निपटने में भगवान हनुमान की भी पूजा करते हैं. हनुमान चालीसा को नियमित रूप से पढ़ना शक्ति, साहस, और दैवी सुरक्षा ला सकता है. हनुमान की अड़ूर भक्ति एक सकारात्मक प्रकाश है जो शनिदोष द्वारा उत्पन्न समस्याओं को परिभाषित करने में मदद कर सकती है.

गरीबों को दान करना

दया भावना शनिदोष( Shani Dosh) के लिए एक शक्तिशाली उपाय हो सकता है. गरीबों को काले रंग की वस्त्र, तिल, या काले चने दान करना शुभ माना जाता है. यह निःस्वार्थ परियाय नकारात्मक ऊर्जा को शांति प्रदान करता है और सकारात्मक कर्मिक ऊर्जा लाता है.

सकारात्मक जीवनशैली का अनुरक्षण

विशेष उपायों के अलावा, शनिदोष के प्रभाव को कम करने में सकारात्मक जीवनशैली को अपनाना महत्वपूर्ण है. नियमित व्यायाम, ध्यान, और स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन का पालन करना समग्र कल्याण में योगदान करता है, नकारात्मक ब्रह्मांडीय प्रभावों के खिलाफ एक कवच बनाता है.

ज्योतिषीय मार्गदर्शन

शनिदोष के साथ निपटने के लिए व्यक्तिगत दृष्टिकोण के लिए एक अनुभवी ज्योतिषी से परामर्श लेना आवश्यक है. वह आपकी कुंडली  का विश्लेषण कर सकते हैं, शनि द्वारा उत्पन्न किए गए विशेष चुनौतियों की पहचान कर सकते हैं, और इसे कम करने के लिए विशेष उपाय प्रदान कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)