logo-image

Shani Dev Puja: शनिदेव की पूजा करने का सबसे सही समय क्या है? पूजा के दौरान भूल से भी न करें ये काम

Shani Dev Puja: माना जाता है कि शनिदेव की सही विधि-विधान से पूजा करने से वह बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे कष्टों को दूर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शनिदेव की पूजा करने का सही समय क्या है? आइए जानते हैं.

Updated on: 22 Dec 2023, 05:41 PM

नई दिल्ली:

Shani Dev Puja Niyam: सनातन धर्म में लगभग हर देवी-देवताओं की पूजा-पाठ के लिए सही नियम बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि इन नियमों का पालन करते हुए पूजा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इन्हीं में से एक शनिदेव के बारे में आज हम आपको बताएंगे. शनिदेव की पूजा का समय भी निश्चित है. अक्सर कई लोगों के मन में यह सवाल आता होगा कि शनिदेव की पूजा किस समय करनी चाहिए ताकि उन्हें पूजा का पूरा फल मिल सके. आपको बता दें कि हिंदू धर्म शास्त्रों में इस बारे में विस्तार से बताया गया है. माना जाता है कि शनिदेव की सही विधि-विधान से पूजा करने से वह बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं. आइए जानते हैं कि शनिदेव की पूजा करने का सही समय क्या है साथ ही जानिए पूजा के दौरान किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए. 

शनिदेव की पूजा कब करना चाहिए?

शास्त्रों के अनुसार, शनिदेव की पूजा सूर्योदय के पहले और सूर्यास्त के बाद करना सबसे उत्तम माना गया है. कहा जाता है कि इस समय शनिदेव की अराधना करने से शनिदेव जातक पर जमकर अपनी कृपा बरसाते हैं और वह भक्तों से प्रसन्न होते हैं. कहा जाता है कि शनिदेव की पूजा सूर्योदय के समय नहीं करनी चाहिए. क्योंकि पिता-पुत्र का रिश्ता होने के बाद भी शनि और सूर्य में शत्रुता का भाव है. इसलिए सूर्यास्त के बाद या पहले ही पूजा करना चाहिए. 

शनिदेव की पूजा के दौरान न करें ये गलतियां

1. जब भी आप शनिदेव की पूजा करें तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी उनकी आंखों में न देखें. आप पूजा के दौरान शनिदेव के चरणों की ओर देखें. अगर आप पूजा के दौरान उनकी आंखों में देखेंगे तो इससे आपके जीवन पर  नकारात्मक असर पड़ता है. 

2. शनिदेव की पूजा के दौरान अपना मुख पश्चिम की ओर करके पूजा करना चाहिए. पूजा के दौरान दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. 

3. शनिदेव की पूजा के दौरान हमेशा उनके प्रिय रंग जैसे नीले और काले वस्त्र पहनकर ही पूजा करें. कभी भी लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा न करें. 

4. अगर किसी शनि मंदिर जा रहे हैं तो कभी भी शनिदेव को पीठ न दिखाएं. ऐसा करने से वो नाराज हो सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)