logo-image

Shani Dev Puja: शनिदेव की पूजा कैसे करनी चाहिए? जानें सही नियम और तरीका

Shani Dev Puja: आज हम आपको बताएंगे कि शनिदेव की पूजा कैसे करनी चाहिए. साथ ही बताएंगे कि पूजा के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 03 Feb 2024, 10:53 AM

नई दिल्ली :

Shani Dev Puja: न्याय के देवता शनिदेव की पूजा-अर्चना के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिनकी कुंडली में साढ़ेसाती, ढैय्या या शनि दोष का प्रभाव है तो उन्हें हर शनिवार के दिन शनिदेव की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करना चाहिए. कहा जाता है कि विधिपूर्वक शनि महाराज की पूजा करने से जातक के सभी कष्ट दूर हो सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि जाने अनजाने में पूजा के दौरान कुछ गलतियां हो जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि शनिदेव की पूजा कैसे करनी चाहिए. साथ ही बताएंगे कि पूजा के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

1. साफ-सफाई

पूजा के स्थल को साफ-सफाई करें और शुद्ध रखें. 

2. पूजा स्थल

शनिदेव की पूजा के लिए एक शुभ स्थान चुनें, जैसे मंदिर या पूजा कक्ष. 

3. पूजा सामग्री

शनिदेव की पूजा के लिए चावल, उड़द की दाल, तिल, घी, लौंग, इलायची, धूप, दीप, फूल, पुष्पांजलि, गंध, अक्षत, कपूर, रोली, चंदन, जल, धान्य, अपनी भाषा में शनि चालीसा या व्रत कथा की पुस्तक, आदि की आवश्यकता होगी. 

4. पूजा का समय

शनिदेव की पूजा शनिवार को किया जाता है.  प्रात: काल यानि की सूर्योदय के पहले या शाम को पूजा करनी चाहिए. 

शनि देव की पूजा कैसे करें

पूजा स्थल पर अपने चारणों को धोकर बैठें. पूजा की शुरुआत करने से पहले अपने मन को शुद्ध करें और ध्यान में लगाएं. शनिदेव की मूर्ति या छवि के सामने पूजा के सामग्री को रखें. अपने मन में शनिदेव को स्मरण करें और उनकी कृपा के लिए प्रार्थना करें. अब शनिदेव को जल, धूप, दीप, पुष्प, अक्षत, गंध, नैवेद्य, और विभिन्न प्रकार के प्रसाद समर्पित करें. शनिदेव की आरती करें उसके बाद उनके मंत्रों का जाप करें. आखिर में शनिदेव की कृपा के लिए प्रार्थना करें और प्रदक्षिणा करें और फिर प्रसाद को सभी को बांटें. 

यहां दी गई बातों को ध्यान में रखकर आप शनिदेव की पूजा कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि पूजा करने से पहले आपको यदि किसी पूजा विधि या अनुष्ठान की जानकारी नहीं है, तो एक पंडित या आदर्श पूजारी से सलाह लेना उचित होगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें

Maa Saraswati Mantra: शिक्षा और कारोबार में तरक्की के लिए आज ही करें मां सरस्वती के मंत्र का जाप

Basant Panchmi: बसंत पंचमी के दिन क्या करें क्या ना करें

Shani Dev Ke Mantra: शनिवार के दिन करें इन मंत्रों का जाप, शनि महाराज की कृपा से लौट आएंगे अच्छे दिन