logo-image

Shani Dev: शनि देव को प्रसन्न करने के पांच उपाय, जानें ये हैं तरीके

Shani Dev: किसी शख्स पर शनि देवता की शुभ दृष्टि पड़ जाती है तो शख्स पर खुशी की बौछार हो जाती है. उसकी किस्मत चमक उठती है.

Updated on: 22 Sep 2023, 06:58 PM

नई दिल्ली:

Shani Dev: शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. धरती पर शख्स अपने कर्मों के अनुसार उचित फल प्राप्त करता है. लेकिन शनि देव की कृपा से उसे अतिरिक्त फल प्राप्त होते हैं. यदि शनि देव की दृष्टि किसी शख्स पर बिगड़ जाए तो उसके जीवन में जटिलताएं बढ़ने लगती हैं. उसकी जिन्दगी में प​रेशानियों का अंबार लग जाता है. उसे आर्थिक तंगी से जूझना पड़ जाता है. इसके साथ उसे मान-सम्मान का नुकसान भी झेलना पड़ता है. परिवार में क्लेश बढ़ता है. 

किसी शख्स पर शनि देवता की शुभ दृष्टि पड़ जाती है तो शख्स पर खुशी की बौछार हो जाती है. उसकी किस्मत चमक उठती है. घर में आय के रास्ते खुल जाते हैं. व्यापार या नौकरी में अच्छे योग बनने आरंभ हो जाते हैं. शनिवार के दिन सुबह स्नान कर शनि देव की आराधना करने से शनि देव प्रसन्न हो जाते हैं. अगर आपके जीवन में  धन, नौकरी व्यापार या कुछ निजी समस्याएं ज्यादा हैं तो कुछ उपाए करके शनि देव को प्रसन्न किया जा सकता है. आइए जानने की कोशिश करते हैं शनि देव को प्रसन्न करने वाले उपाय. 

ये हैं शनि के उपाय (Shani Upay)

गरीब और जरुरतमंदों की सहायता करनी चाहिए. इससे शनि देव की विशेष कृपा बनी रहती है. इसके लिए दान पुण्य करना जरूरी है. शनि देव की कृपा का पात्र बनने के लिए ज़रुरतमंदों को काले चने, काले तिल, उड़द दाल और स्वच्छ कपड़ा सच्चे मन से दान करने की आवश्यकता है. 
 
शनि यंत्र की पूजा

यदि आपकी जिंदगी में धन, नौकरी या व्यापार से जुड़ी समस्याएं हैं तो हर शनिवार को सुबह नहाने के बाद शनि यंत्र की पूजा करनी जरूरी है. इससे आपको नौकरी और व्यापार से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलेगी. 

शनि मंत्र का जाप करें 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि मंत्र का जाप करना जरूरी है. इससे शनि देव काफी खुश होते हैं तो जीवन में चल रही समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. 
 
कुत्तों रोटी दें  

आपको सभी प्राणियों के प्रति सद्भाव रखना जरूरी है. शनि देव को खुश करने को लेकर विशेष तौर पर कुत्ता के के प्रति स्नेह भाव रखना स्नेह रखना चाहिए. कुत्तों की सेवा और देखभाल करने वाले से शनि देवता हमेशा से खुश रहते हैं. कुत्तों को खाना देना और देखभाल करने वालों पर शनि देव कभी क्रोधित नहीं रहते हैं. लोगों पर कृपा बनायें रखते हैं.

हनुमान जी प्रार्थना करें 

बजरंग बली और शनि देव का गहरा संबंध है. दोनों के बीच मित्रता का नाता रहा है. अगर कोई शख्स शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसपर शनि देव की खास कृपा रहती है. 

शिव जी की करें आराधना 

भगवान ​शंकर शनिदेश के गुरु माने गए हैं. जो शख्स भगवान शिव की पूजा करता है, शिवलिंग पर तिल डालकर जल अर्पित करता है. शनिदेव हमेशा उसकी मनोकामना पूर्ण करते हैं. उसे मुश्किलों से बचाते हैं.