logo-image

Shani Dev Effects 2023 : इन 5 राशि वालों पर शनि की टेढ़ी नजर, अभी करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है.

Updated on: 09 May 2023, 04:34 PM

नई दिल्ली :

Shani Dev Effects 2023 : ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है, क्योंकि इनके पास सभी व्यक्ति के कर्मों का लेखा-जोखा होता है. अभी फिलहाल शनिदेव कुंभ राशि में विराजमान हैं. यहां उनकी टेढ़ी नजर से कुछ राशियों के लव लाइफ में कई सारी चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि कौन से ऐसे राशि हैं, जिन्हें सावधान रहने की आवश्यकता है और आपको शनिदेव की टेढ़ी नजर से बचने के लिए किन उपायों को करना है.  

ये भी पढ़ें - Kalashtami 2023 : जानें क्या होती है कालाष्टमी, इस दिन दान करने से धन-धान्य की होगी वृद्धि

इन राशियों के ऊपर शनिदेव की टेढ़ी नजर, करें ये उपाय 

1. मेष राशि 
मेष राशि वालों के रिश्ते में अहंकार की स्थिति पैदा हो सकती है. आपको लव-लाइफ के मामले में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. छोटी-छोटी बातों को बड़ी न बनाएं. दांपत्य जीवन से जुड़े मामलों में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है. अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ करें. 
उपाय - आपको वैवाहिक जीवन मे थोड़ा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है. अगर आप इन सबसे बचना चाहते हैं तो आपको अपने जीवनसाथी को मई के महीने में गुड़ न खिलाएं. बरगद की जड़ों में मीठा दूध चढ़ाएं. इससे शनि का प्रभाव कम होगा.  

2. कन्या राशि 
कन्या राशि के जातकों को प्रेम संबंध के मामले में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. वैवाहिक जीवन में भी विवाद होने के संकेत दिख रहे हैं. शनि की तेढ़ी नजर की वजह से आपसी गलतफहमियां और बेकार की नोकझोंक बढ़ सकती हैं. आपको छोटी- छोटी बातों पर नाराज होने से बचना है. 
उपाय- कन्या राशि के जातकों को अपने गुस्से पर काबू करना होगा. आपको नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना है और किसी मिट्टी के बर्तन में शहद भरकर मां दुर्गा के मंदिर में चढ़ाना है.

3. तुला राशि 
तुला राशि के जातकों की लव लाइफ पर शनि की तीसरी दृष्टि का प्रभाव रहेगा. आपके प्रेम संबंधों में कुछ समस्याएं दिख रही हैं. आपके संबंधों में बिखराव आ सकता है. वैवाहिक जीवन में भी साथी के साथ कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति बनती दिख रही है. 
उपाय- तुला राशि वालों को शनि की तिरछी नजर से बचने के लिए इस महीने नमक का सेवन कम करना है. रविवार के दिन नमक खाने से परहेज करें.  हर मंगलवार के दिन मंदिर में गुड़ या गुड़ की बनी मिठाई चढ़ाएं.

4. मकर राशि 
शनि की टेढ़ी नज़र के प्रभाव से आपको रिश्तों में परेशानियां बढ़ सकती है. आपको प्रेम जीवन में संभल कर चलने की आवश्यकता है. क्योंकि विवाद होने के योग बन रहे हैं. जीवनसाथी की सेहत का खास ख्याल रखें. 
उपाय- मकर राशि के जातकों को अपने साथी के पसंद का परफ्यूम दें. शुक्रवार को कन्याओं में मिठाई बांटे और अपने सामर्थ्य के हिसाब से गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन कराएं.

5. मीन राशि
मीन राशि वालों को प्रेम संबंधों के मामले में यह महीना अच्छा नहीं रहेगा.  अगर आप शादीशुदा हैं तो पार्टनर के साथ अलगाव की स्थिति भी बन सकती है. इसलिए आप पार्टनर से जब भी मिलें प्रेम भाव से ही मिलें. छोटी-मोटी बातों को बड़ा ना बनाएं.
उपाय- पार्टनर के साथ संबंध मजबूती के लिए बरगद की जड़ों पर मीठा दूध चढ़ाएं. घर के पास नीम का एक पौधा लगाएं. मंदिर में जटा वाला सूखा नारियल चढ़ाने से भी खास लाभ होगा.