logo-image

Shami Plant Upay: शमी का पौधा बचाएगा आपको शनि की महादशा से , जरूर आजमाएं ये चमत्कारी उपाय

Shami Plant Upay: कहा जाता है कि शमी का पौधा शनिदेव को बहुत प्रिय है। इससे जुड़े उपाय शनि की वक्र दृष्टि, शनि की साढ़ेसाती, शनि की ढैय्या और महादशा से बचाते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार ये उपाय सबसे ज्यादा चमत्कारी है।

Updated on: 26 Mar 2024, 04:00 PM

नई दिल्ली:

Shami Plant Upay: शमी का पौधा शनि देव को अत्यंत प्रिय है. शास्त्रों के अनुसार, शमी का पौधा शनि ग्रह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. शनि की महादशा या साढ़ेसाती के दौरान शमी का पौधा घर में लगाने से लाभ होता है. ये पौधा शनि की महादशा या साढ़ेसाती के दौरान होने वाले कष्टों को कम करता है. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है. धन-धान्य और समृद्धि में वृद्धि करता है और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. हिन्दू धर्म में, शमी का पेड़ अत्यंत प्रतिष्ठित है और इसे पूजनीय माना जाता है. इस पौधे को माँ दुर्गा, माँ लक्ष्मी और महादेव की पूजा में उपयोग किया जाता है. नवरात्रि के दौरान, शमी के पेड़ को माँ दुर्गा की पूजा में समर्पित किया जाता है. इसके पत्तों को भोग लगाकर धूप और दीप जलाया जाता है और माँ दुर्गा की कृपा का प्रार्थना की जाती है. यह पौधा विशेष रूप से शनिवार को पूजा जाता है. शनिवार को शमी के पत्ते और फल का पूजन करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और शनि दोष से मुक्ति मिलती है.

शमी के पौधे के चमत्कारी उपाय:

रविवार के दिन: रविवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद शमी के पौधे को जल अर्पित करें.

शनि प्रदोष व्रत: शनि प्रदोष व्रत रखें और शमी के पौधे की पूजा करें.

शमी का दीप: शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शमी के तेल का दीपक जलाएं.

शमी की माला: शनि देव को शमी की माला अर्पित करें.

शनि मंत्र: शनि देव के मंत्रों का जप करें.

इन चमत्कारी उपायों को करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और शनि की महादशा या साढ़ेसाती के दौरान होने वाले कष्टों को कम करते हैं. अगर आप घर में शमी का पौधा लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे आप घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं. शमी के पौधे को नियमित रूप से जल अर्पित करें. पौधे को साफ-सुथरा रखें. शमी का पौधा शनि देव का प्रतीक है. शनि की महादशा या साढ़ेसाती के दौरान शमी के पौधे के उपाय करने से लाभ होता है. शनि देव कर्मों का फल देते हैं. अगर आप अच्छे कर्म करेंगे तो शनि देव की कृपा आप पर अवश्य होगी.

शमी के पौधे को भी कई अन्य धार्मिक आयोजनों और पूजाओं में महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है. इसके पत्तों का उपयोग भगवान विष्णु की पूजा में भी किया जाता है. शमी के पौधे को धार्मिक उत्सवों और पर्वों में उपयोग करने से व्यक्ति धार्मिक और आध्यात्मिक लाभ प्राप्त करता है.

यह भी पढ़ें: Matsya Avatar: भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार की चैत्र मास में पूजा का महत्व जानिए

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)