logo-image

Shadi Ke Upay: विवाह में आ रही है बाधा, आज ही करें ये ज्योतिष उपाय

Shadi Ke Upay: विवाह में ज्योतिष बाधा व्यक्तियों को उनके जन्म कुंडली या ग्रह दोषों के आधार पर विवाह करने से रोकती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विवाह के लिए कुंडली मिलान अत्यंत महत्वपूर्ण है

Updated on: 08 Mar 2024, 06:20 PM

नई दिल्ली :

Shadi Ke Upay: विवाह में ज्योतिष बाधा व्यक्तियों को उनके जन्म कुंडली या ग्रह दोषों के आधार पर विवाह करने से रोकती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विवाह के लिए कुंडली मिलान अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि किसी भी दोष का पता चल सके और उसे ठीक किया जा सके. ज्योतिष बाधा की कुछ सामान्य वजहें हैं, जैसे कि मांगलिक दोष, शनि दोष, कालसर्प दोष, ग्रहण दोष, आदि. इन दोषों के असर से विवाह सम्बंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि संयुक्त जीवन में तनाव, विवाहित जीवन में संघर्ष, स्वास्थ्य समस्याएं, आदि. ज्योतिष बाधा से बचने के लिए, कुंडली मिलान के माध्यम से दोनों व्यक्तियों के गुण-दोष का विश्लेषण करना चाहिए और उसके आधार पर संबंधों को आगे बढ़ाना चाहिए. इसके अलावा, कुछ उपायों और रिमेडीज का अनुसरण करना चाहिए जो ज्योतिष दोषों को ठीक कर सकते हैं और विवाह को समृद्धि और सुखमय बना सकते हैं.

1. ज्योतिषीय उपाय: अपनी जन्मकुंडली बनवाकर विवाह में आ रही बाधाओं का कारण जानें. ज्योतिषी की सलाह से ग्रहों के दोषों को दूर करने के लिए उपाय करें. विवाह योग्य ग्रहों की दशा आने पर विवाह के लिए प्रयास करें.

2. धार्मिक उपाय: भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें. माँ दुर्गा की उपासना करें. विवाह के लिए विशेष व्रत और पूजा करें.

3. सामाजिक उपाय: अपने परिवार और दोस्तों से विवाह के लिए मदद लें. विवाह योग्य लोगों से मिलें और अपनी इच्छा व्यक्त करें. विवाह समारोहों में भाग लें और नए लोगों से मिलें.

4. आत्म-सुधार: अपनी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें. अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं. अपने व्यक्तित्व को विकसित करें.

5. सकारात्मक सोच: विवाह के प्रति सकारात्मक सोच रखें. नकारात्मक विचारों को अपने मन में न आने दें. विश्वास रखें कि आपको जीवनसाथी जरूर मिलेगा.

6. धैर्य रखें: विवाह में धैर्य रखना सबसे महत्वपूर्ण है. जल्दबाजी में निर्णय न लें. अपने जीवनसाथी के लिए सही समय का इंतजार करें.

विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए कोई एक निश्चित तरीका नहीं है. आपको अपनी आवश्यकताओं और परिस्थितियों के अनुसार उपाय करने होंगे.  विवाह जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय है. इसे सोच-समझकर और धैर्य रखकर ही लेना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)