logo-image

Scientific Reason Behind lemon Chilli Outside Shop: बुरी नजर के साथ साथ इन चीजों को भी नष्ट कर देते हैं नींबू मिर्च, कोई अंधविश्वास नहीं इसमें है विज्ञान का वास

Scientific Reason Behind lemon Chilli Outside Shop: बुरी नजर से बचने के लिए नींबू मिर्च का इस्तेमाल करना बहुत पहले से चला आ रहा है. जहां एक तरफ, कई लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं, वहीं साइंस खुद इसमें विश्वास रखता है.

Updated on: 04 Jun 2022, 11:31 AM

नई दिल्ली :

Scientific Reason Behind lemon Chilli Outside Shop: भारत में कुछ अजीबोगरीब रीति-रिवाज माने जाते हैं. कई रीति-रिवाजों को देखकर हमारे मन में सवाल भी आता है कि इसके पीछे का लॉजिक क्या है? जैसे अपने घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्च लटकाना. पढ़े- लिखे युवा इसे अक्सर अंधविश्वास की तरह मानते हैं, लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसके पीछे विज्ञान छिपा हुआ है. घर या दुकान के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से न सिर्फ बुरी नजर दूर होती है बल्कि मक्खी मच्छरों से होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता है.   

यह भी पढ़ें: Qualities of a Successful Men: जिन पुरुषों के शरीर की ऐसी होती है बनावट, पाते हैं अच्छी जीवनसाथी और मान-सम्मान होता है प्राप्त

नींबू और मिर्च लगाना नहीं है अंधविश्वास
आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू और मिर्च टांग देते हैं. माना जाता है कि ऐसा बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है. जो लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं, उनको बता दें कि यह अंधविश्वास बिल्कुल भी नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे किस तरह का विज्ञान छिपा हुआ है. जो नींबू-मिर्च द्वारा बुरी नजर को दूर रखने की बात को सही साबित करता है. 

जानिए पीछे का विज्ञान
जब कहीं नींबू लगाया जाता है, तो उसे देखकर मन में खट्टेपन की भावना उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में बुरी नजर वाले लोग उस जगह को बहुत ज्यादा देर तक देख नहीं सकते. विज्ञान कहता है कि नींबू का खट्टापन काफी तेज गंध छोड़ता है. इसी तरह मिर्च का तीखापन भी तेज गंध छोड़ने का जिम्मेदार है. इसलिए जब इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर लटकाते हैं तो घर के अंदर मच्छर और मक्खी नहीं आते हैं. 

होते हैं कीटनाशक गुण
विज्ञान के अनुसार, नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण मौजूद होते हैं. इनको दरवाजे पर लगाने से घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है. वहीं नींबू और मिर्च को दरवाजे पर लगाने को वास्तु भी सपोर्ट करता है. वास्तु के अनुसार, इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर टांगने से नेगेटिविटी नहीं आती है. इससे घर के अंदर पॉजिटिवटी की भावना उत्पन्न होती है. वास्तु यह भी कहता है कि घर के आंगन में नींबू का पेड़ लगाना चाहिए.