logo-image

सावन में इन 5 तरीकों से शिव की अराधना करने से बढ़ेगी आमदनी

सावन के महीने में किसी भी दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और उसका यथा विधि पूजन करें।

Updated on: 12 Jul 2017, 08:39 AM

नई दिल्ली:

सावन में भगवान शिव की अपार महिमा बरसती है, ऐसे में भक्त भी उन्हें मनाने के​ लिए हर प्रयत्न में जुट जाते हैं। हिंदु पंचांग के अनुसार, सावन महीना भगवान शिव की भक्ति के लिए जाना जाता है।

इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्त कई उपाय, अनेक मंत्र, स्तुति व स्रोतों का जाप करते हैं। सावन में हर रोज ऐसा करने से सभी समस्याओं का अंत हो जाता है।

इसके साथ ही क​हा जाता है कि आपकी आमदनी में भी बढ़ौतरी होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सावन में भोलेनाथ की पूजा करने से कैसे आपकी आमदनी में बढौतरी होगी।

1. सावन के महीने में किसी भी दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और उसका यथा विधि पूजन करें। इसके साथ ही नीचे लिखे मंत्र का 108 बार जप करें। ऐं ह्रीं श्रीं ऊं नम: शिवाय: श्रीं ह्रीं ऐं

2. प्रत्येक मंत्र के साथ सावन के हर रोज बेलपत्र को पारद शिवलिंग पर चढ़ाएं और बेलपत्र के तीनों पत्रों पर लाल चंदन से क्रमश: ऐं, ह्री, श्रीं लिखें।

3. शिवलिंग पर 108 वां बेलपत्र चढ़ाने के बाद निकाल लें तथा उसे अपने पूजन स्थान पर रखकर प्रतिदिन उसकी पूजा करें। धार्मिक पुराणों के अनुसार सावन मास में शिव जी को एक बेलपत्र चढ़ाने से तीन जन्मों के पाप धुल जाते हैं।

और पढ़ें: Sawan 2017: सावन में जानें शिव शंकर के 12 ज्योतिर्लिंगों का महत्व

4. सभी भगवानों में भोले शिव शंकर ही एक मात्र ऐसे भगवान हैं, जो प्रकृति से उत्पन्न किसी भी वस्तु को चढ़ाने से खुश होते हैं। बेल पत्र, आक के फूल, शमी के पत्ते, शमी के फूल, धतूरा।

5. यह 5 ऐसी वस्तुएं हैं, जिनको भगवान शिव को चढ़ाने से हर कष्ट से मुक्ति मिलती है और सुख-सम्पदा, धन, यश और कीर्ति में वृद्धि होती है।

ये बताए हमने आपको कुछ आसान से तरीके, जिन्हें अपनाने के बाद आप शिव शंकर को प्रसन्न कर सकते हैं और अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं।

और पढ़ें: Sawan 2017: जानिए, इस बार क्यों बेहद खास है यह महीना