logo-image

Sawan Upay 2023 : सावन में जरूर करें ये महाउपाय, विवाह में आ रही बाधा हो जाएगी दूर

Sawan Upay 2023 : इस साल सावन का महीना दिनांक 4 जुलाई से शुरू हो रहा है. सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं. क्योंकि सावन माह भगवान शिव को समर्पित है.

Updated on: 30 Jun 2023, 06:39 PM

नई दिल्ली :

Sawan Upay 2023 : इस साल सावन का महीना दिनांक 4 जुलाई से शुरू हो रहा है. सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं. क्योंकि सावन माह भगवान शिव को समर्पित है. वहीं इस बार सावन का महीना बहुत ही खास माना जा रहा है. इस बार सावन 2 माह का होने वाला है और सावन के महीने में 8 सोमवार होंगे. वहीं इस बार सावन के महीने में  कई खास संयोग भी बन रहे हैं. इस माह में भगवान शिव के साथ मां पार्वती की भी पूजा विधि-विधान के साथ की जाती है. अब ऐसे में जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है या फिर विवाह में अड़चनें पैदा हो रही हैं, तो ये लेख आपके लिए ही है, तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ खास उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Mangala Gauri Vrat 2023 : जानें कब है सावन माह का पहला मंगला गौरी व्रत, जरूर करें ये उपाय

4 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन 
दिनांक 4 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. इस बार सावन में कई अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं. इस साल के सावन में शिव भक्तों को 8 सोमवार मिलेगा. इसलिए ऐसी स्थिति में जिस भी जातक के विवाह में कोई बाधा उत्पन्न हो रही है, उसे ये उपाय जरूर करना चाहिए. 

सावन में जरूर करें ये महाउपाय, जल्द होगा लाभ 
1. धार्मिक मान्यता के अनुसार, अगर आप सावन माह के हर सोमवार को व्रत रखते हैं, तो कुंआरी कन्याओं को अच्छे वर की प्राप्ति होगी और अगर आपके विविह में कोई अड़चन आ रही है, तो सावन के सोमवार के दिन कुंवारी कन्या या फिर कुंवारी लड़के को ब्रह्म मुहर्त में उठकर गंगाजल थोड़ा सा पानी में मिलाकर स्नान करें. इसके शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करें और ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें, इससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 
2. सावन में भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा करते समय 108 बेलपत्र लें और हर बेलपत्र में चंदन से श्री राम लिखें. इसके बाद एक-एक करके शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे आपके विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाएगी. सावन के महीने में पीले रंग का वस्त्र पहनना चाहिए और पीले रंग के वस्त्र पहनकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें. फिर भगवान शिव को पीले रंग का फूल चढ़ाएं. इसके अलावा शिवलिंग पर लगातार 10 दिनों तक इत्र अर्पित करें. इससे विवाह के योग बनेंगे. 
3. सावन के हर सोमवार को भगवान शिव के मंदिर में शिवलिंग पर पांच नारियल चढ़ाएं और ओम श्री वर प्रदाय श्री नमः का जप करें.