logo-image

Sawan Second Pradosh Vrat 2022 What To Eat Or Not: सावन का दूसरा प्रदोष व्रत है अत्यंत विशेष, इस दिन इन चीजों को खाने से जीवन में आएगी खुशहाली

Sawan Second Pradosh Vrat 2022 What To Eat Or Not: माना जाता है कि प्रदोष व्रत पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से व्यक्ति को सभी प्रकार के दोष जैसे- वास्तु दोष, गृह दोष, काल सर्प दोष आदि से मुक्ति मिल जाती है.

Updated on: 08 Aug 2022, 12:01 PM

नई दिल्ली :

Sawan Second Pradosh Vrat 2022 What To Eat Or Not: सावन माह का दूसरा प्रदोष व्रत 9 अगस्त, दिन मंगलवार को पड़ रहा है. यूं तो पूरे साल आने वाले सभी प्रदोष व्रत फलदायी और उत्तम माने जाते हैं लेकिन सावन में पड़ने वाले प्रदोष का महत्व और भी अधिक होता है. इस बार सावन का दूसरा प्रदोष व्रत मंगलवार के दिन पड़ने के कारण भौम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा. सावन के इस अंतिम प्रदोष व्रत का महत्व इसलिए भी अधिक है क्योंकि इस दिन आखिरी मंगला गौरी व्रत का भी चमत्कारी संयोग बन रहा है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि सावन के दूसरे प्रदोष व्रत के दौरान क्या खाएं और किन चीजों को खाने से परहेज करें. 

यह भी पढ़ें: Sawan Second Pradosh Vrat 2022 Upay: सावन के दूसरे प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय, शिव जी के आशीर्वाद से जीवन में तरक्की पाएं

सावन दूसरा प्रदोष व्रत 2022 क्या न खाएं (Sawan Second Pradosh Vrat 2022 What Not To Eat) 
प्रदोष व्रत का फल तभी मिलता है जब नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया जाए. ऐसे में भौम प्रदोष व्रत के दौरान अगर आपने भी व्रत पालन करने का निश्चय किया है तो कुछ भी तीखा या नमक वाला खाने से बचें. 

सावन दूसरा प्रदोष व्रत 2022 क्या खाएं (Sawan Second Pradosh Vrat 2022 What To Eat)
प्रदोष में भगवान शिव की पूजा का विधान शाम के समय निरधारित किया गया है. ऐसे में सुबह स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेने के कुछ समय पश्चात दूध ग्रहण किया जा सकता है. व्रती व्यक्ति फलों का सेवन कर सकता है और एक बार दिन में फलाहारी भी ले सकता है. 

इसके अलावा, प्रदोष व्रत के दौरान मूंग का सेवन अत्यंत शुभ माना जाता है. हरा मूंग पृथ्वी तत्त्व है और मंदाग्नि को शांत रखता है. अंतिम चरण में, व्रत पारण के बाद शाम को खाना खाया जा सकता है.