logo-image

सावन मास में करना है भगवान शिव को प्रसन्न, तो करें इन मंत्रों का जाप

6 जुलाई से सावन मास शुरू हो गया है. सावन में भगवान शिव की आराधना का विशेष महत्व होता है. सवान महीना भगवान शिव को समर्पित होता है

Updated on: 07 Jul 2020, 03:04 PM

नई दिल्ली:

6 जुलाई से सावन मास शुरू हो गया है. सावन में भगवान शिव की आराधना का विशेष महत्व होता है. सवान महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. सावन के पूरे महीने में अगर कुछ मंत्रों के साथ भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है तो घर में सुख-समृद्धि आती है. सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. चलिए बताते हैं बाबा भोले को प्रसन्न करने वाले मंत्र.

इन मंत्रों का करें जाप

ओम नम: शिवाय

ओम अघोराय नम:
ओम तत्पुरूषाय नम:
ओम ईशानाय नम:
ओम साधो जातये नम:
ओम वाम देवाय नम:
इसके अलावा महामृत्युंजय मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. इसके जाप से अकाल मृत्यु और असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है.

ॐ हौं जूं स: ॐ भूर्भुव: स्व: ओम त्रयम्बकम् यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् भूर्भुव: स्वरोम जूं स:

पार्वती ने किया तप तो मिले शिव

भगवान शिव को पार्वती ने पति रूप में पाने के लिए पूरे सावन महीने में कठोर तपस्‍या की, जिससे प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उनकी मनोकामना पूरी की. अपनी भार्या से पुन: मिलाप के कारण भगवान शिव को श्रावण का यह महीना अत्यंत प्रिय हैं.

यही कारण है कि इस महीने क्‍वांरी कन्या अच्छे वर के लिए शिव जी से प्रार्थना करती हैं. यह भी मान्यता हैं कि सावन के महीने में भगवान शिव ने धरती पर आकार अपने ससुराल में विचरण किया था जहां अभिषेक कर उनका स्वागत हुआ था. इसलिए इस माह में अभिषेक का महत्व बताया गया हैं.