logo-image

Sawan Masik Shivratri 2022 Upay: वैवाहिक जीवन से जुड़ी हर बाधा होगी दूर और पैसा मिलेगा भरपूर, बस एक बार कर लें मासिक शिवरात्रि पर ये उपाय

Sawan Masik Shivratri 2022 Upay: इस साल सावन माह की शिवरात्रि 26 जुलाई 2022 दिन, मंगलवार को मनाई जाएगी. ऐसे में चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से आप मासिक शिवरात्रि पर महादेव की विशेष कृपा और सुख समृद्धि का वरदान पा सकते हैं.

Updated on: 25 Jul 2022, 01:31 PM

नई दिल्ली :

Sawan Masik Shivratri 2022 Upay:  सावन माह की शुरुआत हो चुकी है. देवों के देव महादेव को समर्पित होने की वजह से इस माह को बेहद पवित्र माना गया है. वैसे तो इस पूरे माह में भगवान भोलेनाथ की पूजा आराधना की जाती है, लेकिन इस माह में पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि अलग ही महत्व है. हिंदू पंचांग में हर साल में 12 शिवरात्रि होती हैं, लेकिन इनमें से दो शिवरात्रि को खास महत्व दिया जाता है. इनमें सबसे प्रमुख फाल्गुन मास की शिवरात्रि मानी जाती है, जिसे महाशिवरात्रि भी कहा जाता है. वहीं इसके अतिरिक्त दूसरी महत्वपूर्ण शिवरात्रि सावन की मानी जाती है. इस दिन विधि-विधान से शिव जी की पूजा की जाती है. इस साल सावन माह की शिवरात्रि 26 जुलाई 2022 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा-अर्चना करने वाले भक्तों पर महादेव जल्दी प्रसन्न होते हैं और उन्हें उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. शिव जी की कृपा जिन लोगों पर होती है, उनके जीवन में कभी भी सुख समृद्धि की कमी नहीं होती. साथ ही इस कुछ उपाय करने से महादेव जल्दी प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

यह भी पढ़ें: Sawan Masik Shivratri 2022 Shubh Muhurat and Sanyog: सावन की मासिक शिवरात्रि पर प्राप्त होगा भोलेनाथ और मां पार्वती का आशीर्वाद, जानें शुभ मुहूर्त और अद्भुत संयोग

सावन 2022 मासिक शिवरात्रि उपाय (Sawan Masik Shivratri 2022 Upay) 
- यदि आप भगवान शिव की अधिक कृपा पाना चाहते हैं तो सावन माह में प्रत्येक सोमवार का व्रत करें. साथ ही, मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेशंकर का जलाभिषेक करना लाभदायी होता है. मान्यता है कि ऐसा करने से उत्तम वर की प्राप्ति होती है.  

- धार्मिक मान्यता है कि सावन मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर घी चढ़ाने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि ऐसा करने से शिव की कृपा से निःसंतान दंपति को संतान की प्राप्ति होती है.

- शिव की विशेष कृपा पाने के लिए सावन माह में मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखें और शिव जी का दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से भी जातक को संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

- यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो आपको सावन माह शिवरात्रि का जरूर रखें. शिवस्तोत्र का पाठ करें. साथ ही इस दिन गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करें. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

- इसके अलाव आरोग्य, सुख की प्राप्ति और व्याधियों से छुटकारा पाने के लिए सावन माह में महाशिवरात्रि के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप विशेष लाभदायी रहता है.