logo-image

Sawan 2023 Somvar Vrat List: इस बार कितने सोमवार हैं, अधिकमास वाले सावन के सोमवार का व्रत कैस रखें

Sawan 2023 Somvar Vrat: आप सावन के सोमवार का व्रत रखने से पहले ये जान लें कि इस बार अधिकमास का सावन है. 59 दिनों तक चलने वाले सावन के इस पावन अवसर पर सोमवार का व्रत रखने का सही तरीका क्या है.

Updated on: 04 Jul 2023, 01:19 PM

नई दिल्ली:

Sawan 2023 Somvar Vrat List: इस बार सावन में कितने सोमवार आने वाले हैं ये हर शिव भक्त जानना चाहता है. खासकर जो लोग सावन के महीने में सोमवार के व्रत करते हैं उनके लिए इस साल सावन में कितने सोमवार आने वाले हैं इसकी लिस्ट हम शेयर कर रहे हैं. सावन के सोमवार का व्रत क्यों रखना चाहिए, व्रत रखने का सही तरीका क्या है ये सब आप जान लें. अधिकमास के सावन का ये शुभ योग 19 साल बाद बना है. अगर आपने सच्चे मन से इस बार भोले भंडारी को मना लिया तो आपका आने वाला समय सुख से बितेगा. शिव शंकर भोलेनाथ के साथ आप माता पार्वती की पूजा जरूर करें. अगर आपने घर में शिव दरबार है तो ये काफी शुभ है. तो आइए आपको बताते हैं सावन के सोमवार से जुड़ी सारी जरूरी बातें. 

अधिकमास के सोमवार के व्रत की पूजा का तरीका
शास्त्रों में लिखा है कि अधिकमास में की गई पूजा का 10 गुना ज्यादा फल मिलता है. ऐसे में सावन के महीने में इस बार सोमवार के 8 व्रत पड़ रहे हैं. तो आपको अलगे 10 सालों का पुन इसी साल में कमाने का ये सुनहरा मौका है. अधिकमास के अधिपति स्वामी भगवान विष्णु माने गए हैं ऐसे में अधिकमास में शिव की पूजा के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से आपके हर बिगड़े काम बन जाते हैं. आप जिस भी इच्छा शक्ति से भगवान का स्मरण करते हैं उनकी पूजा पाठ करते हैं वो आपकी मनोकामना पूर्ण जरूर करते हैं. 
किसी के लिए मन में मैल रखकर उसका बुरा सोचकर अगर आप कोई व्रत करते हैं या पूजा करते हैं तो उसके गलत परिणाम भी आपको ही भोगने पड़ते हैं. जो बुरा करता है भगवान खुद ही उसका अच्छा बुरा देख लेता है. तो आप अपने कर्मों पर ध्यान दें. जो लोग साफ मन के होते हैं भगवान उनकी जल्दी सुनता है. आइए जानते हैं अधिकमास में सोमवार का व्रत रखने का सही तरीका क्या है.

-सुर्योदय के समय उठकर सबसे पहले नहाकर साफ कपड़े पहनें और फिर 
- प्रत्येक सोमवार को मंदिर जाकर शिव परिवार की धूप, दीप, नेवैद्य, फल और फूलों आदि से पूजा करें
- शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाकर उनका दूध से अभिषेक करें
- सारा दिन उपवास करें
- शाम को मीठे से भोजन करें 
- अगले दिन भगवान शिव की पूजा करने के बाद ही आप व्रत खोलें. रात को 12 बजे के बाद खाने की भूल ना करें. 

इस बार सावन में 8 सोमवार के व्रत हैं. 

- सावन का पहला सोमवार : 10 जुलाई

- सावन का दूसरा सोमवार : 17 जुलाई

- सावन का तीसरा सोमवार : 24 जुलाई

- सावन का चौथा सोमवार : 31 जुलाई

- सावन का पांचवा सोमवार : 07 अगस्त

- सावन का छठा सोमवार :14 अगस्त

- सावन का सातवां सोमवार : 21 अगस्त

- सावन का आठवां सोमवार : 28 अगस्त

ध्यान दें- इस बार भले ही 8 सोमवार के व्रत हों लेकिन इनमें से 4 व्रत मान्य नहीं हैं. 24 जुलाई, 31 जुलाई, 07 अगस्त और 14 अगस्त के सोमवार को जो व्रत आएहा वो मलमास के बीच का होगा, इसलिए इस समय में व्रत मान्य नहीं माने जाते. 

इस साल अगर आपने पूरी श्रद्धा के साथ व्रत किए बाबा की पूजा की तो आपको मनचाह वरदान जरूर मिलेगा. आप को सावन में क्या करना है क्या नहीं करना है हमने इस बारे में बताया था लेकिन सवान के व्रत रखने का सही तरीका भी अब हमने आपको बताया है. तो 19 साल बाद आने वाले इस संयोग में अपने योग बनाएं शादी नहीं हो रही, नौकरी की परेशानी है, बिज़नेस में घाटा है या घर में शांति नहीं है या बीमारियां पीछा ही नहीं छोड़ रही... कोई भी दिक्कत क्यों ना हो आप सावन के सोमवार को पूरे विधि विधान के साथ पूजा करें. आपको मनचाह वरदान जरूर मिलेगा.

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमारे साथ न्यूज़ नेशन पर यू ही जुड़े रहिए.