logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Sawan 2022 Somwar Chandradosh Mukti Upay: बीमारियां नहीं छोड़ रही हैं पीछा, तो हो सकता है कुंडली में भारी चंद्रदोष... मुक्ति के लिए सावन सोमवार की रात में करें इस मंत्र का जाप

Sawan 2022 Somwar Chandradosh Mukti Upay: सावन सोमवार कई तरह के ग्रह दोषों को दूर करने का उपाय करने के लिए उत्‍तम माना गया है. खासतौर पर चंद्र दोष दूर करने के लिए सावन सोमवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है.

Updated on: 25 Jul 2022, 04:55 PM

नई दिल्ली :

Sawan 2022 Somwar Chandradosh Mukti Upay: ज्‍योतिष शास्‍त्र में सोमवार का दिन शिव जी को अर्पित है. इस समय भोलेनाथ का प्रिय महीना सावन माह चल रहा है. जहां 25 जुलाई यानी कि आज सावन महीने का दूसरा सोमवार और शुभ संयोग में प्रदोष व्रत है. वहीं, कल यानी की 26 जुलाई को सावन की मासिक शिवरात्रि भी पड़ रही है. इसके अतिरिक्त सावन के अन्य 2 सोमवार 1 अगस्त और 8 अगस्त को पड़ने वाले हैं. न सिर्फ सावन के पूरे महीने बल्कि खासतौर पर सोमवार के दिन भोलेबाबा की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इसके अलावा सावन सोमवार कई तरह के ग्रह दोषों को दूर करने का उपाय करने के लिए भी बहुत उत्‍तम माना गया है. खासतौर पर चंद्र दोष दूर करने के लिए सावन सोमवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है. सावन सोमवार के दिन चंद्र दोष निवारण के उपाय करने से जीवन के कई कष्‍ट दूर हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Chappal Ke Totke: चप्पल से दूर भागेगी सभी परेशानियां, शनि साढ़े साती और ढैय्या में भी मिलेगी राहत

चंद्र दोष के कारण होता है तनाव 
चंद्र दोष के कारण कई तरह की समस्‍याएं होती हैं. खासतौर पर चंद्र दोष के कारण नींद, थकान, तनाव आदि की समस्‍याएं होती हैं. चंद्र दोष व्‍यक्ति की सेहत पर बुरा असर डालता है. इसलिए चंद्र दोष को दूर करने के लिए जल्‍द से जल्‍द उपाय कर लेना चाहिए. यदि कुंडली में चंद्र दोष है तो सावन सोमवार का दिन इसके निवारण का उपाय करने के लिए बहुत अच्‍छा है. 

सावन के सोमवार पर करें ये उपाय
- यदि कुंडली में चंद्र दोष हो तो सोमवार का व्रत रखें. संभव हो तो सावन महीने के सभी सोमवार के व्रत रखें. इसके साथ ही विधि-विधान से पूजा करें. खासतौर पर चंद्र देव का पूजन करें. रुद्राक्ष की माला से ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः मंत्र का जाप करें. 

- भगवान शिव चंद्रमा को धारण करते हैं इसलिए चंद्र दोष को दूर करने के लिए शिव जी की पूजा करना बहुत अच्‍छा उपाय है. इसके लिए सोमवार को शिवलिंग पर चांदी के लोटे से दूध चढ़ाएं. साथ ही अन्‍य सफेद चीजें जैसे दही, सफेद कपड़े, सफेद चंदन, चावल और मिश्री अर्पित करें. 

- साथ ही इनका जरूरतमंद लोगों को दान भी करें. इसके अलावा चंद्र दोष दूर करने के लिए चांदी की अंगूठी में मोती धारण करना भी बहुत अच्‍छा उपाय है. मोती धारण करने के लिए सोमवार का दिन सर्वश्रेष्‍ठ होता है. उस पर सावन के सोमवार में विधि-विधान से मोती धारण करना बहुत तेजी से असर दिखाएगा.