logo-image

Sawan 2022 Somwar Offer These 7 Things To Bhagwan Shiv: प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर इन सफ़ेद चीजों का अर्पण, बढ़ाएगा रिश्तों में अपनापन

Sawan Somwar 2022 Offer These 7 Things To Bhagwan Shiv: सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ने जा रहा है. इसके साथ ही, इस दिन प्रदोष व्रत का शुभ संयोग भी देखने को मिलने वाला है. जिसके कारण दूसरे सोमवार का महत्व और भी बढ़ गया है.

Updated on: 24 Jul 2022, 12:43 PM

नई दिल्ली :

Sawan Somwar 2022 Offer These 7 Things To Bhagwan Shiv: सावन में शिवलिंग की पूजा का खास महत्व है. सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई 2022 (Sawan Second Somwar 2022 Date) को है. इस दिन शिव जी को प्रसन्न करने के लिए शिवभक्त विधि विधान से शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं. मान्यता है कि सावन के हर सोमवार पर देवों के देव महादेव की उपासना से मनोवांछित फल मिलता है. वैसे तो भोलेनाथ मात्र एक लोटा जल से ही खुश हो जाते हैं लेकिन कुछ विशेष सामग्री से भोलेभंडारी का अभिषेक किया जाए तो मनचाहा फल मिल सकता है. आइए जानते हैं  इस दिन शिवलिंग पर कौन सी 7 सफेद चीजें चढ़ाने से लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Sawan 2022 Shivling Jalabhishek Sceintific Reason: शिवलिंग के रेडिएशन में छिपी है तबाही, सावन में जानें जलाभिषेक करने का वैज्ञानिक कारण

श्रावण के दूसरे सोमवार पर शिव की प्रिय 7 सफेद वस्तु शिवलिंग पर अर्पित करें. मान्यता है कि इससे कई लाभ मिलते हैं.
1. दूध- सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से आरोग्य का वरदान मिलता है

2. दही  दही से भोलेनाथ का अभिषेक करने पर जीवन में स्थिरता आती है. परिवार में तालमेल बना रहता है.

3. घी  महादेव को घी अर्पित करने से ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है. वंश में वृद्धि होती है.

4. चावल  शिव पूजा में अक्षत का बहुत महत्व है. कच्चे चावल शिवलिंग पर चढ़ाने से धन-संपत्ति में बढ़ोत्तरी होती है.

5. सफेद आंक का फूल  आंक को मदार का फूल भी कहा जाता है. मान्यता है कि शिवलिंग पर ये पुष्प चढ़ाने से शिव जी को शांति मिलती है. मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

6. सफेद चंदन- सोमवार की पूजा में शिवलिंग का सफेद चंदन से जरूर श्रृंगार करें. इससे व्यक्तित्व आकर्षक होता है. मान-सम्मान मिलता है.

7. चीनी- महादेव का चीनी से अभिषेक करने से घर में सुख शांति बनी रहती है और रिश्तों में मिठास घुलती है.