logo-image

Sawan 2022 Husband Success Upay: सावन में विवाहित महिलाओं द्वारा किये गए ये काम पति के लिए बन जाएंगे वरदान, बेहिसाब होने लगेगी तरक्की

Sawan 2022 Husband Success Upay: शास्त्रों में महादेव की पूजा के अतिरिक्त महिलाओं के लिए कुछ विशेष कार्य बताए गए हैं जिनको करने से देवी पार्वती अत्यंत प्रसन्न होती हैं और उन्हें अखंड सौभाग्य का वरदान देती हैं.

Updated on: 22 Jul 2022, 01:45 PM

नई दिल्ली :

Sawan 2022 Husband Success Upay: स्त्रियों के लिए सावन का महीना बहुत खास माना जाता है. शिव जी के इस प्रिय मास में विवाहित महिलाएं सौभाग्यवती की कामना के लिए भोलेनाथ और मां पार्वती की भक्ति भाव से पूजा करती हैं. सुहागिन महिलाओं के लिए सावन से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. शास्त्रों में महादेव की पूजा के अतिरिक्त महिलाओं के लिए कुछ विशेष कार्य बताए गए हैं जिनको करने से देवी पार्वती अत्यंत प्रसन्न होती हैं और उन्हें अखंड सौभाग्य का वरदान देती हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो उपाय.

यह भी पढ़ें: Mysterious Nag Temple: नाग देवता के इस मंदिर में भक्तोंको मिलती है मौत, मूर्तियों को हाथ लगाने भर से बरसता है सांपों का क्रोध

मेहंदी
सावन में मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि ये सुहाग का प्रतीक है. माना जाता है कि हाथों में मेंहदी लगाने से आपका मन भी हरा-भरा हो जाता है. हरे रंग का संबंध बुध ग्रह से है. इस माह मेहंदी लगाने से न सिर्फ महिलाओं की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि बुध की शुभता भी मिलती है. इससे जीवनसाथी के तरक्की का रास्ता खुलता है.

चूड़ी
सावन में चारों तरफ हरियाली छाई रहती है लिहाजा इस माह का हरे रंग से खास संबंध है. ऐसे में प्रतिदिन विवाहित महिलाओं को हरे रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए. इससे मां पार्वती की कृपा से जीवन में खुशहाली आती है.

भजन
सावन में शिव प्रसन्न मुद्रा में होते हैं. ऐसे में प्रतिदिन या फिर हर सावन के सोमवार पर भक्ति भाव से महादेव और देवी पार्वती के भजन गाने चाहिए. इससे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है.

मंत्र
शिव की भक्ति का फल तभी मिलता है जब शांत मन से उनकी आराधना की जाए. ऐसे में महिलाएं अपनी पूजा को सफल बनाना चाहती है तो गुस्सा करने से बचें. अगर विवाद की स्थिति बने तो ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. इससे क्रोध शांत हो जाएगा.

दान
सावन सोमवार के साथ इस माह में मंगलवार को मंगला गौरी व्रत करने का भी विधान है. ऐसे में इस व्रत में सुहागिन स्त्रियां देवी मंगला को सुहाग की वस्तु जरूर अर्पित करें. साथ ही विवाहित महिलाओं को इस दिन श्रृंगार सामग्री का दान करें. इससे अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है.