logo-image

Sawan 2022 Rashi Anusar Daan: सावन के महीने में करें राशि अनुसार दान... सुख, सौभाग्य और संपन्नता का शिव जी देंगे अखंड वरदान

Sawan 2022 Rashi Anusar Daan: ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में भगवान शिव की उपासना के लिए खास विधि बताई गई है. आइए जानते हैं कि सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार कौन-कौन की चीजें अर्पित की जाती हैं.

Updated on: 14 Jul 2022, 11:37 AM

नई दिल्ली :

Sawan 2022 Rashi Anusar Daan: सावन का महीना भोलेनाथ के भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इस महीने में भगवान शिव (Lord Shiv) की उपासना शुभ फलदायी मानी जाता है. इस बार सावन 14 जुलाई यानी कि आज से शुरू हो रहा है. सावन का पहला सोमवार, 18 जुलाई को पड़ेगा. ऐसे में सावन की अवधि में भोलेनाथ के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा-पाठ और उपाय करते हैं. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में भगवान शिव की उपासना के लिए खास विधि बताई गई है. आइए जानते हैं कि सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार कौन-कौन की चीजें अर्पित की जाती हैं. 

यह भी पढ़ें: Sawan 2022 Somwar Auspicious Clothes Color: सावन के सोमवार के दिन इस रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ, शिव जी होते हैं खुश

सावन में राशि के अनुसार शिवजी को अर्पित करें ये चीजें 
1. मेष- इस राशि के लोग सावन में भगवान शिव को लाल या रक्त चंदन अर्पित कर सकते हैं. इसके साथ ही लाल रंग के फूल भी अर्पित कर सकते हैं. शिवजी को फूल और चंदन अर्पित करते वक्त ओम् नागेश्वराय इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. ऐसा करना शुभ रहेगा. 

2. वृषभ- इस राशि के जातक सावन में भोलेनाथ को चमेली का फूल अर्पित कर सकते हैं. इसके साथ ही रुद्राष्टम् स्तोत्र का पाठ करना शुभ साबित होगा. 

3. मिथुन- मिथुन राशि के जातक सावन में शिव जी की भांग और धतूरा अर्पित करें तो बेहतर होगा. साथ ही साथ पंचाक्षरी मंत्र - ओम् नमः शिवाय का भी जाप कर सकते हैं. सावन मे ऐसा करने से भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा. 

4. कर्क- कर्क राशि के लोग सावन में शिवलिंग पर भांग मिश्रित जल अर्पित करें. इसके साथ ही इस दौरान रुद्राष्टध्यायी का पाठ करना भी शुभ रहेगा. इसके अलावा अगर संभव हो तो गंगाजल से शिव का अभिषेक कर सकते हैं. 

5. मिथुन- मिथुन राशि के जातक सावन में शिव जी की भांग और धतूरा अर्पित करें तो बेहतर होगा. साथ ही साथ पंचाक्षरी मंत्र - ओम् नमः शिवाय का भी जाप कर सकते हैं. सावन मे ऐसा करने से भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा. 

6. कर्क- कर्क राशि के लोग सावन में शिवलिंग पर भांग मिश्रित जल अर्पित करें. इसके साथ ही इस दौरान रुद्राष्टध्यायी का पाठ करना भी शुभ रहेगा. इसके अलावा अगर संभव हो तो गंगाजल से शिव का अभिषेक कर सकते हैं. 

7. सिंह- सिंह राशि से संबंधित लोग सावन में भोलेनाथ को लाल रंग के फूल अर्पित करेंगे तो बेहतर होगा. साथ ही शिव मंदिर में शिव चालीसा का पाठ करना भी अच्छा रहेगा. 

8. कन्या- सावन के दौरान कन्या राशि के जातक शिवजी को बेलपत्र, भांग, धतूरा इत्यादि अर्पित कर सकते हैं. इसके साथ ही शिवलिंग पर घी और दूध अर्पित कर सकते हैं. 

9. तुला- तुला राशि के जातक सावन में शिवलिंग पर दूध अभिषेक करते हुए शिव सहस्रनाम का पाठ कर सकते हैं. साथ ही अगर शिवलिंग पर दही से अभिषेक करेंगे तो और भी शुभ रहेगा. 

यह भी पढ़ें: Sawan 2022 Ujjain MahaKaleshwar Bhavya Puja: आज सावन के पहले दिन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में दिखा भव्य नजारा, अलौकिक रूप में शिव जी का हुआ शृंगार और पूजा

10. वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातक भोलेनाथ को गुलाब का फूल व बिल्वपत्र की जड़ चढ़ाएं. साथ ही रुद्राष्टक स्तोत्र का पाठ करेंगे तो बेहतर होगा. इसके अलावा शिवलिंग पर गंगाजल और दूध में शक्कर मिलाकर अभिषेक कर सकते हैं. 

11. धनु- धनु राशि के जातकों को चाहिए कि वे सावन के दौरान रोज सुबह स्नान के बाद शिवजी के चरणों में पीले फूल अर्पित करें. कच्चा दूध, केसर, गुड़, हल्दी मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना शुभ रहेगा. 

12. मकर- सावन में इस राशि के जातक शिवजी को धतूरा, फूल, भांग और अष्टगंध अर्पित करते हुए पार्वती नाथाय नम: का जाप करें. साथ ही घी, शहद, दही और बादाम के तेल से शिवलिंग का अभिषेक करना उत्तम रहेगा. 

13. कुंभ- कुंभ राशि के जातक शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करें. साथ ही सावन के दौरान शिवाष्टक स्तोत्र का पाठ करें. इसके अलावा राशि के लोग सावन में घी, शहद, दही इत्यादि शिवलिंग पर अर्पित कर सकते हैं. 

14. मीन- मीन राशि के जातक शिवलिंग पर पंचामृत, दही, दूध और पीले फूल चढ़ाएं. साथ ही चंदन की माला पर 108 बार पंचाक्षरी मंत्र ओम् नमः शिवाय का जाप करें. साथ ही श्रावण मास में कच्चे दूध, केसर और गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करना अच्छा रहेगा.